Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk Benefits In Winter: दूध में उबालकर खाएं ये खास चीज, कड़कती ठंड में भी गर्म रहेगा शरीर, मिलेंगे और भी फायदे

Milk And Dates Benefits: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में आप दूध में छुआरे या सूखे खजूर मिलाकर खा सकते हैं.

Latest News
Milk Benefits In Winter: दूध में उबालकर खाएं ये खास चीज, कड़कती ठंड में भी गर्म रहेग��ा शरीर, मिलेंगे और भी फायदे

Milk And Dates Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मौसम के अनुसार खान-पान में बदलाव करना बहुत ही जरूरी है. हेल्दी डाइट के जरिए ही सेहत को दुरुस्त (Food for winter) रख सकते हैं. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है. सभी लोग रात को दूध पीकर सोते हैं ऐसे में दूध में एक चीज मिला (Milk And Dates Benefits) लेने से इसे और भी ज्यादा फायदेमंद बना सकते हैं. यहां हम छुआरा की बात कर रहे हैं. छुआरे को दूध के साथ उबालकर पीने से बॉडी को गर्म (Body warm in winter) बनाए रख सकते हैं. तो चलिए दूध और छुआरे के सेवन (Chhuara Benefits) और इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

दूध और सूखे खजूर के फायदे (Milk And Dry Dates Benefits)
शरीर को गर्म रखने के लिए

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए दूध और छुआरे का सेवन करना चाहिए. यह शरीर को गर्म रखने का काम करता है. रात को दूध में छुआरे यानी सूखे खजूर उबाल कर सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है.

मिलती है भरपूर एनर्जी
छुआरे में कई सारे पोषक तत्व होते हैं यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. रोज दूध के साथ छुआरे उबालकर पीने से भरपूर एनर्जी मिलती है. इसे पीने से नींद भी अच्छी आती है. इसमें कार्ब्स होता है जिससे शरीर को ताकत मिलती है.

 

बिना दवा ही होगा तेज सिरदर्द का इलाज, इन 5 उपायों से मिलेगा आराम

पाचन के लिए फायदेमंद
दूध और खजूर पाचन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. इसमें हाई फाइबर होता है जिससे पेट साफ रहता है और कब्ज, अपच जैसी पेट संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है. खजूर का सेवन पेट साफ करने के लिए करना चाहिए.

सर्दियों में शकरकंद खाने से घटा सकते हैं वजन, इस तरह खाने से मिलेगा फायदा

मजबूत हड्डियों के लिए
हड्डियों की मजबूती के लिए सूखे खजूर और दूध फायदेमंद होता है. दूध पीने से कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. सूखे खजूर से भी कैल्शियम मिलता है. गठिया और जोड़ों के दर्द से राहत के लिए भी यह अच्छा होता है.

ऐसे करें छुआरे और दूध का सेवन
दूध और छुआरे का सेवन करना बहुत ही आसाम है. इसके लिए दूध को उबालते समय इसमें 3-4 सूखे खजूर यानी छुआरे मिला दें. इन्हें दूध के साथ उबाल लें. दूध को चीनी या गुड़ से मीठा कर लें और दूध को छान लें. अब इन छुआरों को दूध पीने से पहले खा लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement