Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mint Leaves Benefits: सर्दी जुकाम का कारगर उपाय है पुदीने के पत्ते, इसके इस्तेमाल से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Pudine Ki Patti Ke Fayde: सेहत के लिए पुदीने की पत्तियां बहुत ही लाभकारी होती हैं. इनका सेवन करने से कई समस्याओं से राहत मिलती है. आइये इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Mint Leaves Benefits: सर्दी जुकाम का कारगर उपाय है पुदीने के पत्ते, इसके इस्तेमाल से मिलेंगे 5 जबरद�स्त फायदे

Pudine Ki Patti Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Benefits of Mint: पुदीने के पत्ते सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, पुदीने के पत्ते में विटामिन-ए, सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल और एंटी-एंटीऑक्सीडेंट समेत कई गुण होते हैं. पुदीने की पत्तियां (Pudine Ki Patti Ke Fayde) कई सेहत संबंधी समस्याओं को दूर करने का काम करती हैं. इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर (Health Benefits Of Mint) पर किया जाता है. आइये आपको पुदीने की पत्तियों से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

पुदीने की पत्तियां खाने के फायदे
सर्दी जुकाम

बंद नाक और जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने के पत्ते बहुत ही लाभकारी होते हैं. इसके लिए आप पुदीने का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए 10-12 पत्तियों को एक कप पानी में डालें और उबालकर पिएं. इन पत्तियों को सूंघने से भी बंद नाक में आराम मिलता है.

सिर दर्द से राहत

पुदीने की पत्तियों की सुगंध सिर दर्द को दूर करने में मददगार होती है. इन पत्तियों को मसलकर इनका ऑयल सिर पर लगाएं. आप चाहे तो बाजार में मिलने वाले मिंट ऑयल से भी सिर की मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से सिर दर्द से राहत मिलेगी.


Asthma के हैं मरीज तो होली खेलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना सांस लेना हो जाएगा दूभर


एसिडिटी के लिए

पुदीने के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं. यह डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है. इसके लिए आपको गुनगुने पानी में आधा चम्मच पुदीने की पत्तियों का रस मिलाकर पीना चाहिए.

स्किन के लिए

पुदीने की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह स्किन केयर के लिए अच्छे होते हैं. त्वचा से मुंहासे और स्किन की समस्या को दूर करने के लिए आपको पुदीने की पत्तियों का सेवन करना चाहिए.

ओरल हेल्थ

ओरल हेल्थ के लिए पुदीने की पत्तियों को चबाना अच्छा होता है. इन पत्तों को चबाने से सांस से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं. यह मुंह के बैक्टीरिया को भी दूर करता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement