Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alcohol Addiction: शराब की लत छुड़ानी है तो आज से खाना शुरू कर दें मशरूम, क्या कहती है इसपर स्टडी

Alchohol Addiction- जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उनके लिए मशरूम दुश्मन का काम करता है. शराब की लत छूट जाती है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मशरूम से शराब की लत छूट जाती है

Alcohol Addiction: शराब की लत छुड़ानी है तो आज से खाना शुरू कर दें मशरूम, क्या कहती है इसपर स्टडी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Heavy Alcohol- शराब की लत बहुत ही खराब होती है, कई लोग शराब की लत से परेशान हैं, जो शराब पीते हैं सिर्फ उनका स्वास्थ्य खराब होता है ऐसा नहीं है लेकिन उनके साथ रहने वालों का भी हाल बुरा (Heavy Drinking Side effects) हो जाता है. अगर आपके पार्टनर भी शराब पीते हैं और आपने कई इलाज किए हैं फिर भी लत नहीं छूट रही है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. Mushroom एक सब्जी ऐसी है जिसे खाने से शराब की लत छूट सकती है. हालिया रिसर्च में भी यह बात साबित हुई है कि अगर आप इस सब्जी को डाइट में शामिल करते हैं तो आपकी शराब छूट जाएगी. 

मशरूम (Mushroom benefits) से सालों पुरानी शराब की लत छूट सकती है. वैज्ञानिकों ने शोध कर मशरूम में ऐसे तत्व पाए हैं जिनमें शराब छुड़ाने के गुण हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि कोप्रिनस नामक विशेष प्रजाति के मशरूम से बनाई जाने वाली दवा कारगर साबित हो सकती है. मशरूम में साइलोसाइबिन नामक एक तत्व मौजूद होता है जो मानसिक विकारों को दूर करने में सहायक होता है.

यह भी पढे़ं- कैसे मिलते हैं हार्ट फेल्योर के संकेत, जानिए 

कैसे हुआ शोध (Research on Mushroom Benefits)

ऐसे में एक अध्ययन के दौरान 93 शराब के लत से ग्रसित रोगियों को साइलोसाइबिन या एक डमी दवा युक्त एक कैप्सूल दी गई. कुछ महीनों बाद देखा गया कि इसे लेने वाले लगभग आधे लोगों ने नियंत्रण समूह के 24 फीसदी की तुलना में पूरी तरह से शराब पीना बंद कर दिया

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement