Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neck Pain: गर्दन में दर्द और अकड़न से हैं परेशान तो फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में मिलेगा आराम

Neck Pain Relief: लैपटॉप पर घंटों काम करने से गर्दन में दर्द हो सकता है. इससे राहत के लिए यहां बताए कुछ सिंपल नुस्खे अपना सकते हैं.

Latest News
Neck Pain: गर्दन में दर्द और अकड़न से हैं परेशान तो फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में मिलेगा आराम

Neck Pain Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Neck Pain Treatment: लोगों के बीच गर्दन में दर्द की समस्‍या आम बन गई है. डेस्‍क जॉब करने वालों के लिए यह एक कॉमन परेशानी है. लैपटॉप पर घंटों काम करने से गर्दन अकड़ जाती है. इसके कारण गर्दन के पिछले हिस्से में तेज दर्द होने लगता है. आप भी गर्दन के दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां बताए उपाय (Neck Pain Remedies) आजमा सकते हैं. इन घरेलू उपाय से गर्दन के दर्द में तुरंत आराम (How to Fix Neck Pain) मिलेगा. चलिए इनके बारे में जानते हैं.

गर्दन में दर्द से राहत के लिए उपाय
गर्दन स्ट्रेच करें

गर्दन के तेज दर्द से राहत के लिए आपको गर्दन स्ट्रेच करनी चाहिए. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलेगी. गर्दन स्ट्रेच करने के लिए ठुड्डी को छाती से लगाए और गर्दन को नीचे झुकाकर रखें. थोड़ी देर (15-20 सेकेंड) बाद गर्दन ऊपर उठाएं और पीछे की ओर झुकाएं. इस एक्सरसाइज को 4-5 मिनट तक करें.


घंटों तक इस्तेमाल करते हैं ईयरफोन तो जान लें इसके गंभीर परिणाम, वरना हो जाएंगे बहरे


टेनिस बॉल मसाज

दर्द को दूर करने के लिए टेनिस बॉस मसाज भी बहुत ही अच्छी होती है. एक टेनिस बॉल लें और इससे गर्दन के आस-पास मालिश करें. दर्द वाली जगह पर बॉल से दबाते हुए मालिश करें. इस तरह से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द से भी राहत मिलती है.

गर्दन की सिकाई करें

आप हीटिंग पैड से गर्दन की सिकाई कर सकते हैं. ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा. आप चाहे तो दर्द से राहत के लिए ठंडा सेंक भी ले सकते हैं. इसके अलावा हल्के गुनगुने पानी से नहाकर दर्द में राहत पा सकते हैं. इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement