Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neck Swelling Remedy: गर्दन दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 असरदार नुस्खे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Neck Swelling Remedy: अगर आप गर्दन दर्द या सूजन की समस्या से परेशान हैं तो ये 5 घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं. इससे जल्द ही आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा.

Neck Swelling Remedy: गर्दन दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 असरदार नुस्खे, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

गर्दन दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 असरदार नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः घंटों ऑफिस में बैठकर काम करने, खराब पोश्चर, उम्र बढ़ने, शारीरिक तनाव, मानसिक तनाव या फिर किसी चोट के कारण गर्दन में दर्द या सूजन होना आम है. इसे मेडिकल  की भाषा में सर्वाइकलगिया (Cervicalgia) भी कहा जाता है.  कई बार गले में सूजन और दर्द असहनीय हो जाता है और ऐसे में लोग कई तरह की दवाइयों और घरेलू नुस्खे का सहारा लेते हैं. लेकिन, सभी घरेलू नुस्खे इतना असरदार नहीं होते, जितना की (Neck Swelling) हम उम्मीद करते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ  ऐसे नुस्खे बता रहे हैं, जो आपकी इस समस्या में रामबाण दवा का काम करेंगे. इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर आप गर्दन दर्द और सूजन से निजात पा सकते हैं. ऐसे में अगर आप  (Neck Pain) भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन आसान उपायों को एक बार ट्राई जरूर करें.

सूजन से आराम दिलाएंगे ये 5 नुस्खे (Neck Swelling Home Remedy) 

हल्दी का लेप 

गर्दन की सूजन को कम करने में हल्दी फायदेमंद है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो न केवल सूजन को दूर करने में मदद करते हैं बल्कि यह गर्दन के दर्द से भी राहत दिलाते हैं. इसके लिए प्रभावित स्थान पर हल्दी का लेप लगाएं.

Diabetes Causes: सही खानपान और दवाई के बाद भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज, जान लें इसके पीछे की ये 4 वजह

ठंडी सिकाई 

इसके अलावा ठंडी सिकाई के माध्यम से भी सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके लिए बर्फ के टुकड़ों को कपड़े पर लपेटकर प्रभावित स्थान पर लगाएं. इससे आपको फायदा मिलेगा.

सरसों का तेल

सरसों का तेल भी गर्दन की सूजन को दूर करने में फायदेमंद है. इसके लिए सरसों तेल को गुनगुना करके प्रभावित स्थान पर लगाएं और हल्के हल्के हाथों से मालिश करें.

Raw Banana Benefits: डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है हरा केला, जानें इसे खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

आलू का इस तरह करें इस्तेमाल 

इसके अलावा आलू के इस्तेमाल से गर्दन की सूजन दूर हो सकती है. इसके लिए प्रभावित स्थान पर हल्के-हल्के हाथों से आलू को काटकर रगड़े. इससे आपको जल्द ही फायदा मिलेगा.

गर्म सिकाई 

गर्दन की सूजन को दूर करने में गर्म सिकाई भी काम आ सकती है. बता दें कि गर्म सिकाई से न केवल बल्ड सर्कुलेशन बेहतर होता है बल्कि इससे सूजन भी दूर होती है. इसके लिए  एक कपड़े को लपेटकर गर्म तवे पर रखें फिर प्रभावित स्थान पर लगाएं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement