Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neem Leaves Benefits: नीम के पत्तों से इन 4 समस्याओं में मिलेगी राहत, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

Neem Leaves Health Benefits: नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण होते हैं. इनके इस्तेमाल से कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
Neem Leaves Benefits: नीम के पत्तों से इन 4 समस्याओं में मिलेगी राहत, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

Neem Leaves Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नीम के पत्तों को चबाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. नीम के कड़वे पत्ते औषधीय (Neem Benefits) के रूप में काम करते हैं. नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, खाली पेट इन्हें खाएं तो कई समस्याओं में राहत (Neem Health Benefits) पा सकते हैं. हालांकि आप अन्य तरीके से भी नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये आपको नीम की पत्तियों के इस्तेमाल के तरीके (Neem Leaves Uses) और इससे मिलने वाले औषधीय गुणों (Benefits of Neem Leaves) के बारे में बताते हैं.

नीम के पत्तों से मिलेंगे ये 4 स्वास्थ्य लाभ (Neem Leaves Health Benefits)
ब्लड शुगर कंट्रोल

नीम के पत्ते स्वाद में कड़वे होते हैं. इन कड़वे पत्तों को चबाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीजों को नीम के पत्तों का रस पीना चाहिए. डायबिटीज न होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कई फायदे मिलते हैं. यह आपको डायबिटीज के खतरे से भी बचाएंगा.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए
अपनी डेली रूटीन में सुबह नीम के पत्तों को चबाएं. यह इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. 

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इस हरी सब्जी का कड़वा जूस, इन 5 समस्याओं में है रामबाण

स्किन के लिए
यह ब्लड को साफ करने के लिए भी फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. खून के साफ होने से स्किन की समस्याएं भी दूर होती है. चेहरे पर दाग-धब्बों और मुंहासों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए नीम के पत्तों को खाने के साथ ही इन्हें पीसकर स्किन पर अप्लाई भी कर सकते हैं.

पेट के लिए
सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करने से पेट अच्छा रहता है. लोगों के खान-पान में आए बदलाब के कारण कई बार पेट से संबंधित समस्याएं होती हैं. इनसे बचने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कब्ज से राहत के लिए भी अच्छी होती है.

इन तरह से करें नीम के पत्तों का सेवन
- सुबह खाली पेट नीम के पत्ते चबाने के साथ ही आप इसके रस को भी पी सकते हैं. नीम की पत्तियों के पेस्ट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि नीम के पत्तों के पेस्ट में कड़वाहट बहुत ज्यादा होती है.
- हमेशा ही ताजा पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए. इन पत्तों को सूखाकर भूनकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पत्तों के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement