Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जरूरत से ज्यादा पानी पीना होता है खतरनाक, जानिये हर रोज कितने लीटर पीना होता है हेल्दी

हर कोई ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देता है, लेकिन यह राय आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है. इसकी वजह किडनी की फिल्टर पावर से अधिक पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. 

Latest News
जरूरत से ज्यादा पानी पीना होता है खतरनाक, जानिये हर रोज कितने लीटर पीना होता है हेल्�दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Too Much Water Drinking Disadvantages) डॉक्टर से लेकर एक्सपर्ट तक भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं. इसकी वजह पानी से शरीर को मिलने वाले फायदे हैं. पानी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही डिटॉक्स भी करता है. यह शरीर में मौजूद विषाक्त चीजों को पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा पानी आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. इतना ही नहीं यह शरीर में कई बीमारियों को पैदा करने के साथ ही जानलेवा हो सकता है.  

इसकी वजह बहत ज्यादा पानी पीना हो सकता है. ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर में हाइपोनेट्रेमिया बढ़ जाता है. इसकी वजह से नसों में सूजन, सिर दर्द और उल्टी की समस्या हो जाती है. यही वजह है कि बहुत अधिक पानी पीने से लोगों परेशान होने लगते हैं. उनके पेट में दर्द और सिर में भारीपन हो जाता है. 

आंखों में जलन-चुभन के साथ कम हो रही है रोशनी तो खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, दूर तक का देगा दिखाई

भूलकर भी न पिएं इतना पानी 

जब पानी पीने की सलाह दी जाती है तो कुछ लोग हर आधे घंटे में एक एक लीटर पानी पीना शुरू कर देते हैं. ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. एक स्टडी की मानें तो हमारी किडनी हर दिन 20 से 28 लीटर पानी को फिल्टर कर सकती है, लेकिन इसमें समय अंतराल होना जरूरी है. हर घंटे में किडनी सिर्फ 800एमएल से 1 लीटर पानी को खत्म कर पाती है. इसे ज्यादा पेट में दर्द और सूजन बढ़ा देता है. 

ज्यादा पानी पीने से होने लगती है ये समस्या

हर घंटे 800ML या एक लीटर से भी ज्यादा पानी आपको बीमार कर सकता है. इसकी वजह हाइपोने​ट्रेमिया के शिकार हो सकते हैं. इसे बचने क लिए किडनी द्वारा निकाले जाने वाले पानी से ज्यादा पानी पीना आपके लिए जानलेवा बना सकता है. यह कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. 

सपने में खुद को आग में जलते दिखने का क्या हैं संकेत, जानिए असल जिंदगी के लिए यह शुभ या अशुभ

हर दिन पिएं सिर्फ इतना पानी

अगर पानी के सही मात्रा की बात करें तो हर दिन ढाई से तीन लीटर पानी का सेवन काफी है. इसके साथ ही कुछ लोग 8 गिलास पानी पीने का रूल फॉलो करते हैं. यह भी सही है. आप दिन में 8 गिलास पानी पी सकते हैं, लेकिन इसे ज्यादा और एक साथ पीने पर परेशानी के शिकार हो सकते हैं. हालांकि खिलाड़ियों से लेकर गर्भवती म​हिलाओं और एथलिट्स को ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, लेकिन कुछ कुछ समय बाद पानी पीना ही सही है. एक साथ पानी पीना आपको अस्पताल पहुंचा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement