Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Non Veg Foods Increase Cholesterol: नाॅन वेज खाने की वजह से बढ़ सकता है बैड कोलेस्ट्राॅल, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

बैड कोलेस्ट्राॅल दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा पैदा करता है. कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल में रखने के लिए खानपीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

Non Veg Foods Increase Cholesterol: नाॅन वेज खाने की वजह से बढ़ सकता है ��बैड कोलेस्ट्राॅल, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Non Veg Spike Cholesterol Level) आज के समय में हाई कोलेस्ट्राॅल की समस्या आम हो गई है. खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बैड कोलेस्ट्राॅल बढ़ता जा रहा है. यह हार्ट से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे को बढ़ा देता है. कोलेस्ट्राॅल भी दो तरह का होता है. एक गुड कोलेस्ट्राॅल और दूसरा बैड कोलेस्ट्राॅल. गुड कोलेस्ट्राॅल सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, बैड कोलेस्ट्राॅल उतना ही ज्यादा नुकसानदायक हो जाता है. खाने पीने का सीधा संबंध कोलेस्ट्रॉल से होता है. तला भूना और अनहेल्दी फूड खाने से एलडीएल लेवल बढ़ जाता है. वहीं ज्यादातर लोग उलझन में रहते हैं नाॅन वेज खाने से कोलेस्ट्राॅल बढ़ जाता है. इस पर एक्सपर्टस की अलग अलग राय हैं. आइए जानते हैं इसका प्रभाव... 

Mango Effect Uric Acid: इन लोगों को भी नहीं करना चाहिए फलों के राजा आम का सेवन, जोड़ों में बढ़ जाती है दर्द और सूजन

दरअसल हार्वर्ड की हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, नाॅन वेज में शामिल रेड और वाइट मीट दोनों ही बैड कोलेस्ट्राॅल को बढ़ाते हैं. स्टडी के अनुसार, कोलेस्ट्राॅल के मरीजों के लिए किसी तरह का मीट फायदेमंद नहीं है. इसके खाने का सीधा असर असर एलडीएल पर होता है. बैड कोलेस्ट्राॅल हाई होने पर हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कोलेस्ट्राॅल के मरीजों को नाॅन वेज खाने से ज्यादा से ज्यादा बचना चाहिए. 

Worst Foods For Summer: गर्मियों में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं ये 3 मसाले, आज ही खाने से कर दें बाहर

इन फूड्स में सबसे ज्यादा होता है सैचुरेटेड फैट

स्टडी की मानें तो मीट और प्रोटीन में सबसे ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है. यही वजह है कि यह कोलेस्ट्राॅल को बढ़ाने का काम करता है. यह बैड कोलेस्ट्राॅल को प्रभावित कर सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है. इसकी जगह पर नाॅन मीट वाले फूड्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जो लोग हाई कोलेस्ट्राॅल की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में नाॅनवेज शामिल करने से पहले डाॅक्टर का परामर्श जरूर लेना चाहिए. 

High Blood Pressure Control: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान, आज से ही अपनाएं ये 8 तरीके, कंट्रोल हो जाएगा BP

केक और पेस्ट्री भी खतरनाक

कोलेस्ट्राॅल के मरीजों के लिए मीट ही नहीं केक और पेस्ट्री भी बेहद नुकसान दायक है. इसका ज्यादा सेवन कोलेस्ट्राॅल लेवल को बढ़ा सकता है. ऐसी स्थिति में कुकीज, केक और पेस्ट्री का सेवन भूलकर भी न करें. इसकी वजह पर ओटमील और नट्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा वर्कआउट करना सेहत को लाभ देता है. जंक फूड और शुगरी ड्रिंक्स का सेवन भी कोलेस्ट्राॅल के लिए हानिकारक माना जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement