Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओट्स, जानें कैसे खाना चाहिए?

Uric Acid Remedy: हाई यूरिक एसिड में ओट्स का सेवन कई तरह से फायदेमंद होता है. वैसे देखा जाए तो इस अनाज में कुछ ऐसे गुण हैं जो इस बीमारी के लिए सर्वोत्तम माने जाते हैं.

Latest News
Uric Acid Remedy: हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओट्स, जानें कैसे खाना चाहिए?

यूरिक एसिड कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर आपका शरीर प्रोटीन को ठीक से पचा नहीं पाता है तो शरीर में प्रोटीन से निकलने वाला अपशिष्ट प्यूरीन बढ़ जाता है. यह यूरिक एसिड के निर्माण को भी कम करता है. जब यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है और हड्डियों में जमा हो जाती है तो हड्डियों के जोड़ों में समस्या होने लगती है. ऐसे समय में कुछ अनाजों का सेवन करने से लाभ मिलता है. क्या आप जानते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने पर ओट्स का सेवन कैसे मदद करता है और इसके फायदे भी जानते हैं. 
 
हाई यूरिक एसिड में ओट्स खाने के फायदे 
प्रति 100 ग्राम ओट्स में 50 से 150 मिलीग्राम प्यूरीन होता है. लेकिन, इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. जो प्यूरीन को पचाने में कारगर है. यह शरीर में मौजूद प्यूरिक कणों को अवशोषित कर लेता है. इसके अतिरिक्त, यह प्यूरीन पाचन की चयापचय दर को बढ़ाता है. जो यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद करता है. 

हफ्ते में दो बार ओट्स खाएं 
अगर आपको हाई यूरिक एसिड या ट्यूमर की समस्या है तो हफ्ते में 2 बार ओट्स खाएं. इसमें आपको सब्जियां शामिल करनी चाहिए. जो यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद करता है. अगर आपको हाई यूरिक एसिड है. इसलिए आपको ओट्स को सब्जियों के साथ भाप में पकाना चाहिए. ऐसा करने से कई बीमारियां आपसे दूर रहेंगी. ऐसे में आपको कब्ज और पेट संबंधी समस्याओं के अलावा ओट्स का सेवन जरूर करना चाहिए. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement