Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Oral Health: दांतों को अंदर से खोखला बनाने का काम करती है ये एक चीज, मसूड़े भी होने लगते हैं खराब

Oral Health: ज्यादा मीठा खाने की आदत ओरल हेल्थ के लिए खतरनाक होती है. इससे दांत खराब हो सकते हैं. ऐसे में मीठा खाने से परहेज करना चाहिए.

Latest News
Oral Health: दांतों को अंदर से खोखला बनाने का काम करती है ये एक चीज, मसूड़े भी होने लगते हैं खराब

Oral Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हम बचपन से सुनते आते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से दांत खराब (Sugar And Oral Health) हो जाते हैं. बच्चों को बहुत ज्यादातर टॉफी-चॉकलेट खाने से रोका भी जाता है. चीनी यानी मीठा खाने से दातों (Oral Health) से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती है. ऐसे में मीठी चीजों से दूर रहने में ही भलाई है. यह दांतों को खराब (Sugar Is Injurious To Teeth) कर सकती हैं. चलिए आपको बताते हैं की मीठा खाने से क्या-क्या परेशानी होती है.

ज्यादा मीठा खाने के नुकसान (Eating too much sugar is bad for your teeth)
दांतों में कैविटी

ज्यादा मात्रा में मीठा खाने और दांतों की सही से सफाई न करने के कारण कैविटीज की समस्या होती है. मीठा खाने से यह दांतों में बैक्टीकिया के लिए आहार बन जाता है जिससे एसिड का उत्पादन होता है और दांतों में सड़न हो जाती है. इससे बचने के लिए शुगर कम खाना चाहिए.

मुंह से दुर्गंध
चीना या मीठा खाने से मुंह में बैक्टीरिया पनपते हैं जिसके कारण मुंह से दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में मीठा खाना मुंह से बदबू आने का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए मीठी चीज खाने के बाद कुल्ला जरूर करना चाहिए. यह ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है.

 

दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद हैं भीगे हुए अखरोट, खाने से मिलते और भी कई फायदे

सेंसिटिविटी
दांतों में मीठी चीज का थोड़ा सा हिस्सा अगर लगा रह जाता है तो इससे दांतों में सेंसिटिविटी की परेशानी हो सकती है. आप ठंडा या गर्म खाते हैं तो ऐसे में दांतों में झनझनाहट होने लगती है. यह बहुत ही दर्दनाक होती है. कई बार सेंसिटिविटी के कारण दांतों में होने वाली झनझनाहट को बर्दाश्त करना मुश्किल होता है.

मसूड़ों को नुकसान
मीठा सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं बल्कि मसूड़ों के लिए भी नुकसानदायक होता है. मीठा खाने से मुंह में बैक्टीरिया बनते हैं मसूड़ों की बीमारी जैसे-  मसूड़ों में ब्लीडिंग. मसूड़ों का फूलना या सूजना आदि परेशानी होती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement