Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: बच्चों को बनाना है Self Dependent तो उनसे कराएं ये 4 काम, परवरिश भी होगी आसान

Parenting Tips: माता-पिता का ज्यादा प्यार बच्चों को गैर-जिम्मेदार बना सकता है. बच्चों को सेल्फ डिपेंडेंट बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Parenting Tips: बच्चों को बनाना है Self Dependent तो उनसे कराएं ये 4 काम, परवरिश भी होगी आसान

Parenting Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सभी पेरेंट्स बच्चों की अच्छी-अच्छी परवरिश करना चाहते हैं. माता-पिता चाहते हैं कि बच्चे की अच्छी ग्रोथ हो और वो स्मार्ट बनें. वह इसके लिए बच्चे को खूब प्यार-दुलार के साथ पालते हैं. हालांकि कई बार माता-पिता का ज्यादा प्यार बच्चों को गैर-जिम्मेदार (Parenting Tips) बना सकता है. ऐसे में बच्चों की परवरिश के साथ इस बात का भी ध्यान रहें कि वह सेल्फ डिपेंडेंट (Self Dependent) बनें और अपने काम जिम्मेदारी (Become Your Child Self Dependent) से करें. इसके लिए आपको बच्चों को 5 काम खुद से करने के लिए प्रेरित करना चाहिए. आइये इसके बारे में बताते हैं.

बच्चों को सेल्फ डिपेंडेंट बनाने के लिए करें ये काम (Parenting Tips To Make Your Child Self Dependent)
स्कूल के लिए खुद तैयार होना

छोटे बच्चों को अक्सर पेरेंट्स ही स्कूल के लिए तैयार करते हैं. हालांकि बच्चा खुद से तैयार हो सकता है तो उसे स्कूल के लिए तैयार खुद तैयार होने दें. बच्चों को प्रेरित करें कि वह स्कूल की ड्रेस, जूते और सभी सामान का भी ध्यान रखे.

सभी के साथ खाना खाएं
घर में सभी के साथ समय बिताना बहुत ही जरूरी होता है. बच्चों को हमेशा ही सभी के साथ बैठकर खाना खाना चाहिए. बच्चों को खाना खाते समय टीवी और मोबाइल से दूर रखें. परिवार के साथ बैठकर खाना खाने की आदत अच्छी होती है. इसे बच्चों को सिखाना चाहिए.

दिल्ली की हवा सांसों के लिए ही नहीं, त्वचा के लिए भी हैं खतरनाक, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

खुद से करें कमरे की सफाई
बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें अपने कमरे की सफाई खुद से करने के लिए कहें. बच्चा खेलने के बाद खिलौनों को इधर-उधर फैला देता है या किताबों को कमरें में फैला देता है तो उसे कमरे की सफाई करने के लिए कहें. इससे बच्चा चीजों को मैनेज करना सीखेंगा और जिम्मेदारी को समझेंगा.

कपड़ों की देखभाल
बच्चों को अपना काम करने के लिए कहना चाहिए. उन्हें अपने कपड़ों की खुद तय करने के लिए बोले और उन्हें अलमारी में रखने को कहें. बच्चों को कहें की वह अपने कपड़ों की खुद से देखभाल करें. बच्चों के काम करने पर उसकी तारीफ भी करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement