Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बच्चों का कॉन्फिडेंस कम करती हैं पेरेंट्स की ये 5 गलतियां, आगे से न करें ये गलती

Parenting Mistakes: ज्यादा रोक-टोक बच्चे के लिए सही नहीं होती है. आइये आज आपको ऐसी कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं जिनसे आपका बच्चे के मन पर असर पड़ता है.

Latest News
बच्चों का कॉन्फिडेंस कम करती हैं पेरेंट्स की ये 5 गलतियां, आगे से न करें ये गलती

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सभी पेरेंट्स अपने बच्चों की भलाई के बारे में सोचते हैं. वह चाहते हैं कि उनका बच्चा जिंदगी में सफल हो और अच्छा मुकाम हासिल करें. इसके लिए वह बच्चों को छोटी उम्र से ही तैयार करने लगते हैं. बच्चों को अच्छे-बुरे (Never Done These Parenting Mistakes With Kids) की समझ देना और गलत कामों से रोकना हर माता-पिता की जिम्मेदारी होती है. हालांकि बच्चों को ज्यादा टोकना आपके बच्चे के लिए फायदे की जगह नुकसान (Parenting Mistakes We Should Avoid) का कारण बन सकता है. ज्यादा रोक-टोक बच्चे के लिए सही नहीं होती है. आइये आज आपको ऐसी कुछ गलतियों (Parenting Mistakes) के बारे में बताते हैं जिनसे आपका बच्चे के मन पर असर पड़ता है.

पेरेंट्स को नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां (Parents Should Avoid These 5 Mistakes)
- अक्सर माता पिता लाड-प्यार में बच्चों का सारा काम खुद करते हैं. हालांकि आपका बच्चा काम करने के लायक है तो उसे अपने छोटे-मोटे काम खुद करने देने चाहिए. बच्चों को होमवर्क करने, अपने कमरें का सफाई और अपने सामान को अच्छे से रखना सिखाना चाहिए.

इस पंचमेल औषधि से ब्लड शुगर होगा कम, रातोंरात बिगड़ी डायबिटीज पटरी पर आएगी

- बच्चे की लाइफ के बारे में उससे पूछते रहना चाहिए. हालांकि ज्यादा इंटरफेयर भी नहीं करना चाहिए. कई बार माता पिता बच्चे की लाइफ में बहुत ही ज्यादा इंटरफेयर करते हैं. बच्चे के काम के लिए आपको रूटीन फिक्स करना चाहिए. इससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ता है. उन्हें किसी काम के लिए टोकना नहीं चाहिए.

- बच्चे को हारता हुआ देखना किसी भी माता-पिता के लिए आसान नहीं होता है. हालांकि आपको बच्चों को इसके लिए तैयार करना चाहिए. माता-पिता को खुद भी इसके लिए तैयार रहना चाहिए. इससे बच्चे को भविष्य में बुरे वक्त से डील करने में मदद मिलेगी.

- बच्चे के किसी भी फैसले को उसे अपने हिसाब से चुन लेने देना चाहिए. हालांकि गलत होने पर आप उन्हें समझा सकते हैं. अगर आप उन्हें खुद फैसले नहीं करने देंगे तो बच्चे के निर्णय लेने की क्षमता में बाधा आएगी.

- कई बार पेरेंट्स अपने बच्चे की तुलना दूसरों से करते हैं. ऐसा करना गलत होता है. बच्चे को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा ही उसकी तारीफ करनी चाहिए. बच्चा पढ़ाई में जैसा भी है उसे हमेशा ही प्रोत्साहित करते रहना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement