Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peanut Side Effects: स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद मूंगफली इन 5 लोगों को पहुंचा सकती है नुकसान, भूलकर भी न खाएं

Peanuts Unhealthy For These Diseases: मूंगफली खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन इन बीमारियों में मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए.

Latest News
Peanut Side Effects: स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद मूंगफली इन 5 लोगों को पहुंचा सकती है नुकसान, भूलकर भी न खाएं

Peanut Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाना सभी लोगों को पसंद होता है. इन दिनों न सिर्फ टाइमपास के लिए बल्कि सेहत के लिए भी मूंगफली अच्छी (Moongfali Benefits) होती है. मूंगफली शरीर को गर्म रखने का काम करती है और यह कैल्शियम,फास्फोरस,मैंगनीज और कार्बोहाइड्रेट समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. हालांकि मूंगफली खाना कई लोगों की सेहत पर बुरा असर (Peanut Side Effects) डालता है. तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को मूंगफली खाने से परहेज (Moongfali Khane Ke Nuksan) करना चाहिए.

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली (Moongfali Khane Ke Nuksan)
हार्ट की बीमारी में न खाएं

दिल के मरीज के लिए सर्दियों में स्वाद के लिए मूंगफली भारी पड़ सकता है. मूंगफली खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकती है जो हार्ट के लिए बहुत ही नुकसानदायक है.

सर्दियों में अदरक खाने पास भी नहीं आएंगी ये 5 बीमारियां, इस तरह खाने से मिलेगा फायदा

पाचन की परेशानी
जिन्हें खाना पचाने में परेशानी होती है उन लोगों को मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए. आसानी से खाना न पचने की स्थिति में मूंगफली खाने से बचें. मूंगफली खाने से फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण ब्लोटिंग या पेट के फूलने की समस्या हो सकती है.

लिवर के मरीज न खाएं मूंगफली
जिन लोगों को फैटी लिवर की परेशानी है उन लोगों को मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए. फैटी लिवर में मूंगफली खाने से लिवर पर बड़ा फैट मूंगफली से मिलने वाले फैट को अब्जार्ब नहीं कर पाता जिसकी वजह से परेशानी होती है.

लाल और हरी चीज के इस जूस से दूर होंगे दाग धब्बे और झुर्रियों के निशान, जानें आसान रेसिपी

मोटापे में न खाएं मूंगफली
वजन बढ़ जाने और मोटापे से परेशान लोगों के लिए मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए. बहुत ज्यादा मूंगफली खाने से मोटापा बढ़ सकता है. मूंगफली में फैट और कैलोरी अधिक मात्रा में होती है.

स्किन एलर्जी
कई बार ज्यादा मूंगफली खाने की वजह से स्किन पर एलर्जी जैसे खुजली, सूजन और स्किन के लाल होने की परेशानी हो सकती है. ऐसे में ज्यादा मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए. स्किन पर कोई भी लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें यह और कारणों से भी हो सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement