Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peanuts Benefits: टाइमपास नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है मूंगफली, खाने से मिलते हैं ये 4 फायदे

Mungfali Khane Ke Fayde: मूंगफली में प्रोटीन, फैट, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम समेत कई गुण होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.

Latest News
Peanuts Benefits: टाइमपास नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी है मूंगफली, खाने से मिलते हैं ये 4 फायदे

Mungfali Khane Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मूंगफली न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है, बल्कि स्वास्थ्य (Peanuts Benefits) के लिए भी यह एक पावरहाउस है. मूंगफली आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई होती है. यह पूरी सेहत के लिए लाभकारी (Mungfali Khane Ke Fayde) होती है. मूंगफली में प्रोटीन, फैट, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम समेत कई गुण होते हैं जो विभिन्न बीमारियों को रोक सकते हैं. आइए मूंगफली खाने 5 फायदों (Peanuts Health Benefits) के बारे में जानते हैं.

सेहत के लिए लाभकारी है मूंगफली (Peanuts Health Benefits In Hindi)
मूंगफली खाना हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है. मूंगफली के सेवन के प्रमुख लाभों में से एक हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है. मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए जानी जाती है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो दिल को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचा सकते हैं. 

वजन कंट्रोल
ऐसा माना जाता है कि मूंगफली खाने से वजन बढ़ता है लेकिन यह वजन घटाने और वजन कंट्रोल में सहायता करती है. मूंगफली प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. इसके सेवन से पेट भरा रहता है जिससे कम भूख लगती है. अपने आहार में मूंगफली को शामिल करने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है, अधिक खाने से रोका जा सकता है और वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

 

सूखी खांसी के लिए रामबाण हैं ये देसी नुस्खें, शहद में मिलाकर खाएं ये 3 चीजें

माइंड के लिए
मूंगफली कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. इसमें विटामिन ई, नियासिन, फोलेट और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो दिमाग के कार्य का समर्थन देते हैं. मूंगफली के नियमित सेवन से याददाश्त, एकाग्रता और पूरे दिमाग की सेहत अच्छी होती है.

पाचन के लिए
मूंगफली में उच्च फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है, कब्ज को रोकता है और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है. इसके अतिरिक्त, मूंगफली में प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो आंत में लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देते हैं और समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement