Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चेहरे के दाग-धब्बे होंगे गायब अगर लगा लीं ये 5 चीजें, बिना सैलून जाए मिलेगी ग्लासी स्किन

How To Remove Acne Scars: चेहरे से कील-मुंहासों के निशानों को हटाने के लिए आपको इन घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए. इससे आपको फायदा मिलेगा.

Latest News
चेहरे के दाग-धब्बे होंगे गायब अगर लगा लीं ये 5 चीजें, बिना सैलून जाए मिलेगी ग्लासी स्किन

Pimple Marks Removal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Pimple Marks Removal: अक्सर लोगों को चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करना एक बार को आसान होता है लेकिन इसके निशान हटाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. अगर आपका चेहरा मुहांसों के दाग-धब्बों (Acne Scars Treatment) से भर गया है और आप स्पॉटलेस स्किन चाहते हैं तो यहां बताएं इन नुस्खों (Skin Care Tips) को आजमा सकते हैं.

बेदाग त्वचा के लिए घरेलू उपाय
बेसन स्क्रब

बेसन में मौजूद गुण मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करते हैं. ऐसे में स्किन में निखार आता है. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन लें और इसमें एक चम्मच दही और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. इसका पेस्ट मिलाकर चेहरे पर मसाज करें. सूखने के बाद फेस को धो लें.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में त्वचा को ठंडक पहुंचाने के गुण होते हैं. यह स्किन को कूल रखने के साथ ही दाग-धब्बों को कम करने में भी कारगर है. आप इस जेल को सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे लगाने के 20-25 मिनट बाद चेहरा धो लें.


मानसून में डायबिटीज के मरीज करें ये 5 काम, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल


सेब का सिरका

आप सेब के सिरके को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पीएच को संतुलित कर सकते हैं. यह दाग-धब्बों को कम करने में एक अच्छा उपाय है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक सेब के सिरके में दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें.

टी ट्री ऑयल

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल मुहासों को रोकने और दाग-धब्बों को कम करने में कारगर होता है. इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच नारियल तेल में 2-3 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाकर लगाएं. रातभर के लिए इसे लगा छोड़ दें और सुबह चेहरा धो लें.

नींबू और शहद

चेहरे के लिए नींबू और शहद दोनों ही अच्छे होते हैं. इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं. आप दाग-धब्बों को कम करने के लिए नींबू और शहद को चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच शहद में आधा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement