Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pimples Remedies: खूबसूरती को खराब कर रहे हैं चेहरे के छोटे-छोटे दाने, इन घरेलू उपायों से दूर होगी समस्या

Remedies To Get Rid Small Pimples: गंदगी, पसीना, फंगल, संक्रमण और बैक्टीरिया की वजह से चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं. इन्हें दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

Latest News
Pimples Remedies: खूबसूरती को खराब कर रहे हैं चेहरे के छोटे-छोटे दाने, इन घरेलू उप��ायों से दूर होगी समस्या

Home Remedies To Remove Pimples

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कई बार चेहरे पर छोटे-छोटे दाने निकलने लगते हैं जिनके कारण चेहरे की सुंदरता (Skin Care Tips) में कमी आती है. यह दाने चले जाते हैं तो भी इनके निशान रह जाते हैं जिससे रंगत बिगड़ जाती है. ऐसे में इन छोटे-छोटे दानों को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों (Pimples Home Remedies) को अपना सकते हैं. यह दाने गंदगी, पसीना, फंगल, संक्रमण और बैक्टीरिया की वजह से होते हैं. चलिए आपको इन दानों की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies To Remove Pimples) के बारे में बताते हैं.

चेहरे के दानों को दूर करने के उपाय (Remedies To Get Rid Pimples)
चंदन पाउडर

चंदन ठंडा होता है यह स्किन के लिए अच्छा होता है. चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. लगाने के बाद इसे साफ करें. यह चेहरे के दानों और निशान को हटाने में मदद करता है.

 

गुर्दे की पथरी को अपने आप घुलाकर बाहर गिरा देंगी ये नेचुरल रेमेडी

शहद
शहद स्किन केयर के लिए अच्छा होता है. यह कील-मुंहासों को दूर करने के साथ ही चेहरे से दानों के निशान को भी दूर करता है. शहद को स्किन पर लगाएं और करीब 30 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसे इस्तेमाल करने से हफ्ते भर में असर देखने को मिलेगा.

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह अपने इसी गुण के लिए जाना जाता है. चेहरे पर कील-मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में यह अच्छा होता है. ट्री-ट्री ऑयल को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

 

गंभीर बीमारियों से खुद को रखना है दूर? सर्दी के मौसम में खाने-पीने की इन चीजों से करें परहेज

एलोवेरा
एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें संक्रमण से लड़ने के गुण होते हैं. दानों को दूर करने के लिए एलोवेरा की पत्ती को काटकर जेल निकाल लें और इसके जेल को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. सुबह चेहरा साफ पानी से धोएं. आपको इसका असर देखने को मिलेगा.

मुल्तानी मिट्टी
चेहरे पर लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे अच्छी होती है. मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर मोटी परत में इसे लगाएं. आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं. यह चेहरे पर लगाने के बाद 15-20 मिनट तक सूखने दें और बाद में चेहरे को अच्छे से साफ कर लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement