Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Khus Khus Milk Benefits:गर्मियों में पेट और पैरों की जलन को ठंडा करने का है ये देशी उपाय, जानें खाने का सही तरीका और समय

गर्मी का मौसम आते ही सेहत से जुड़ी कई समस्याएं बढ़ जाती है. इनमें पेट में गर्मी से लेकर पैरों की जलन आम है. इस परेशानी को खत्म करने के लिए ये देशी उपाय बेहद कारगार है. 

Khus Khus Milk Benefits:गर्मियों में पेट और पैरों की जलन को ठंडा करने का है ये देशी उ��पाय, जानें खाने का सही तरीका और समय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Poppy Seeds Milk benefits In Summer) गर्मी का मौसम आते ही धूप और चढ़ते तापमान के बीच लोगों को पेट से लेकर पैरों तक कई परेशानियां शुरू हो जाती है. इनमें पेट की गर्मी से लेकर पैरों में जलन आम समस्या है, लेनिक इसे परेशान लोगों को तमाम दवाई लेने के बाद भी आराम नहीं मिलता. साथ ही पेट की गर्मी से शरीर में दूसरी कई समस्याएं शुरू हो जाती है. खसखस के बीजों का सेवन आपकी इन समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकता है. इसे खाने का तरीका भी बेहद सरल है. यह गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने से लेकर शरीर को दूसरी कई गंभीर बीमारियों से बचाती है. आइए जानते हैं खसखस के फायदे और खाने का तरीका...

Giloy For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देगी ये 1 जड़ी बूटी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

पेट को ठंडा रखती है खसखस

गर्मियों में पेट की समस्या आम है. एसिडिटी से लेकर गर्मी की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ठंडे दूध में खसखस के बीजों को भिगोकर खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसे पाचन क्रिया बेहतर होती है. इसके साथ ही यह एसिड को कम करता है. यह पेट में पीएच को बैलेंस करता है. 

पैरों की जलन को भी दूर करता है खसखस

कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में पैरों में जलन शुरू हो जाती है. इसकी मुख्य वजह पैरों में होने वाली बेचैनी होती है. इसके लिए कई बार तमाम दवाई गोली भी काम नहीं आ पाती. ऐसी स्थिति में खसखस के बीजों को ठंडे दूध में मिलाकर पीना लाभदायक होता है. इसे पैरों की बेचैनी खत्म होने के साथ ही बीपी कंट्रोल हो जाता है. यह डिहाइड्रेशन को भी दूर कर देता है. साथ ही पैरों की जलन को खत्म कर देता है. 

Arcturus Variant Covid : अब 22 देशों में फैला कोरोना के आर्कटुरस वायरस का खौफ, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका
 

आंतों को भी साफ कर देता है खसखस

आंतों की सफाई के लिए भी खसखस किसी रामबाण से कम नहीं है. इसके बीज आंतों में स्क्रब का काम करते हैं. यह बेहद डिटॉक्सीफायर के जैसा भी है जो कि आपके पेट को साफ करने में मददगार है. 

Eyes TB Signs: आंखों में तेजी से बढ़ रहा TB, धुंधलापन से लेकर लाल होने तक के लक्षण देते हैं, इस गंभीर बीमारी का संकेत
 

ऐसे करें खसखस के बीजों का सेवन

खसखस के बीजों का सेवन करने के लिए सबसे पहले इन्हें भूनकर रख लें. इसके बाद सुबह खाली पेट ठंडे दूध में खसखस के बीजों को मिलाकर लें. इसके बाद इसका नियमित रूप से सेवन करें. गर्मियों में ऐसा करने से पेट की गर्मी से लेकर पैरों की जलन खत्म हो सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement