Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: घर की छत पर शुरू करने जा रहे हैं गार्डनिंग? ऐसे तैयार करें मिट्टी और प्लास्टिक के गमले, नहीं सूखेंगे फूल-पौधे

Terrace Garden Tips: अगर आप घर की छत पर बागवानी करने की सोच रहे हैं तो यहां जानिए कैसे आप आसानी से मिट्टी और प्लास्टिक के गमले तैयार कर सकते हैं. 

Gardening Tips: घर की छत पर शुरू करने जा रहे हैं गार्डनिंग? ऐसे तैयार करें मिट्टी और प्लास्टिक के गमले, नहीं सूखेंगे फूल-पौधे

घर की छत पर शुरू करने जा रहे हैं गार्डनिंग? ऐसे तैयार करें गमले

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई लोगों को बागवानी का बहुत शौक होता है लेकिन उनके घर में जगह की कमी होने की वजह से वे बागवानी नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आप अपने घर की छत पर बागवानी करके अपना शौक पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से छत पर बागवानी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे साथ ही यहां आपको कुछ बढ़िया टिप्स भी बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने घर की छत पर बेहतर तरीके से बागवानी कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

इन आसान टिप्स की मदद से आपके छत पर फूलों का ग्रोथ सही तरीके से होगा, इसके अलावा अगर आप छत पर सब्जियां भी उगाना चाहते हैं तो आप आसानी से उगा पाएंगे. 

ड्रेन लेयर या मॉइश्चर लेयर

दरअसल छत पर पौधे लगाने के कुछ खास तरीके होते हैं. जी हां, इसके लिए गमलों में मिट्टी भरने से पहले ड्रेन लेयर बनाना होता है जो ईट या पत्थर से बनाई जाती है. साथ ही मॉइश्चर लेयर को बनाने के लिए हम सूखे पत्ते और नारियल के छिलके डाल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Gardening Tips: घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम 

मिट्टी का गमला  या प्लास्टिक गमला

छत पर पौधे लगाने के लिए मिट्टी और प्लास्टिक दोनों का ही गमला इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं अगर आपका गमला भारी है तो आप उसमें पौधा लगाने से पहले भारी मटेरियल डाल सकते हैं जैसे ईट और पत्थर. इसके अलावा आप इनमें सूखे पत्ते और नारियल के छिलके भी डालें. वहीं प्लास्टिक या सिरेमिक के गमलों में हल्का मटेरियल डालें. इसमें आप क्ले बाल्स से ड्रेन लेयर बना सकते हैं और साथ ही नारियल के छिलकों का इस्तेमाल मॉइश्चर लेयर के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा प्लास्टिक के गमलों को आप हमेशा एक प्लेट के ऊपर ही रखें.

इन सभी के अलावा एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना होगा कि प्लास्टिक के गमलों की मिट्टी में 30% से 40% तक  कोकोपीट होनी चाहिए. क्योंकि कोकोपीट मिट्टी को हल्का करता है. 

ग्रो बैग्स

इसके अलावा छत पर बागवानी के लिए हम ग्रो बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रो बैग्स बहुत ही हल्के होते हैं इसलिए इन्हें भरने के लिए हम हल्के मटेरियल का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही ग्रो बैग में ड्रेन लेयर के लिए हम प्यूमिक स्टोन डाल सकते हैं. क्योंकि ईटों के टुकड़ों से ग्रो बैग फट सकता है. 

यह भी पढ़ें - मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

हैंगिंग बास्केट

हैंगिंग बास्केट से घर को काफी अच्छा लुक मिलता है आप इसे अपनी बालकनी में भी टांग सकते हैं. वहीं अगर आपके पास प्लास्टिक का और गमले शेप वाला हैंगिंग बास्केट हैं तो उसे आप आसानी से हैंग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास तार वाला हैंगिंग बास्केट हैं तो उसके लिए आप कॉयर की टोकरी यूज करें. क्योंकि ये बेहद हल्के होते हैं इसलिए इसकी मिट्टी में कम से कम 50% कोकोपिट होना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement