Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Diet Plan: नसों में वसा जमने से रोकना है तो जान लें, हाई कोलेस्ट्रॉल में ब्रेकफास्ट से डिनर तक में क्या खाएं

क्या आप अपना कोलेस्ट्रॉल कम करने की कोशिश कर रहे हैं? तो जान लिजिए आपको नाश्ते, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए.

Latest News
Cholesterol Diet Plan: नसों में वसा जमने से रोकना है तो जान लें, हाई कोलेस्ट्रॉल में  ब्रेकफास्ट से डिनर तक में क्या खाएं

Low cholesterol Diet Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण आपकी नसें ब्लॉक होने लगी हैं तो आपको कुछ ऐसी डाइट लेने की जरूरत है जो इसे पिघला कर बाहर भी करे और बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से भी रोके. इसके लिए आपको नाश्ते से डिनर तक में लो कोलेस्ट्रॉल फूड शामिल करना होगा और एक्सरसाइज भी. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने नीचे दिए गए हमारे डाइट प्लान की हेल्प से आसानी से आप आपना गंदा कोलेस्ट्रॉल कम कर सकेंगे. तो चलिए जानें लो कोलेस्ट्रॉल डाइट प्लान की पूरी डिटेल.

नसों और शरीर की वसा को मोम की तरह पिघला देगी TLC डाइट, बैड कोलेस्ट्रॉल बिना दवा ही होगा कंट्रोल  

नाश्ता
सुबह करीब 8 बजे तक ग्रीन स्मूदी और ओट्स खाएं . ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करने का एक शानदार तरीका हैं. एवोकाडो स्‍मूदी बनाने के लिए इसे लो फैट दूध मिक्स करें और शहद भी डाल पीएं.  वहीं ओट्स को रात भर चिया सीड्स के साथ भीगा दें और अगले दिन से दूध में डालकर खा लें. आप चाहें तो ग्रेनोला  खा सकते हैं. 

10 से 11 के बीच फ्रूट्स सैलेड खाएं

10 से 11 बजे के बीच में आप फ्रूट सैलेड खाएं या स्प्राउट्स को खाएं. इसमें नींबू, प्याज, हरी मिर्च और अदरक डाल लें.

लंच में क्या खाएं

दिन का खाना करीब 1 से 2 के बीच में खा लें और लंच आपका हाई रफेज और प्रटीन से भरा हो सकता है. इसके लिए आप खाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त चीजें लें.  ओमेगा-3 सबसे बढ़िया स्रोत मछली को माना जाता है. अगर आप मछली नहीं खाते हैं, तो नीचे बताए प्लांट बेस्ड फूड जैसे राजमा, बीन्स, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स डालकर फूड रेसेपी तैयार करें. बड़ा बाउल सलाद का खाएं और मल्टीग्रेन की दो रोटी, दाल और हरी सब्जी लें.

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने का ये है बेस्ट तरीका, खून में जमी वसा तेजी से पिघलने लगेगी

शाम को 4 से 5 के बीच

शाम को चार से पांच के बीच आप अखरोट, कद्दू के बीज और बादाम के साथ भुने चने या पॉपकार्न ले सकते हैं, इसके साथ कॉफी ले सकते हैं.

रात का डिनर

रात का डिनर आप 8 बजे तक किसी भी हाल में कर लें, रात में बेहद हल्का खाना खाएं. भूनी या भाप में पकी सब्जियां या मछली खाएं और इसके साथ ढेर सारा सलाद लें. अगर वेजेटेरियन हैं तो दाल और सब्जियों से बना सूप लें, इसमें आप अलसी को भूनकर पीस कर मिला लें. रात में रोटी और चावल खाने से बचें.

Cholesterol Cure: गंदे कोलेस्ट्राल से जकड़ गई नसें भी होंगी साफ अगर खा लें ये 5 चीजें, ब्लड में जमा फैट तेजी से पिघल जाएगी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement