Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Quick Weight Loss Diet: जापानी 'हारा हाची बू डाइट' को फॉलो कर एक महीने में घटा सकते हैं 4 किलो तक वेट

Japani Weight Loss Technique: वेट का करना है तो जापान की हारा हाची बू डाइट फॉलो करें. इससे कमर और पेट की चर्बी पिघल जाएगी.

Latest News
Quick Weight Loss Diet: जापानी  'हारा हाची बू डाइट' को फॉलो कर एक महीने में घटा सकते हैं 4 किलो तक वेट

जापानी  'हारा हाची बू डाइट' को फॉलो कर एक महीने में घटा सकते हैं 4 किलो तक वेट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप वेट लॉस के लिए किसी बेस्ट डाइट की तलाश में हैं तो आपके लिए जापान की हारा हाची बू से बेस्ट कोई और डाइट नही हो सकती. इस डाइट को आप घर में खुद तैयार कर सकते हैं और एक महीने में कम से कम 4 केजी तक कम कर सकते हैं. 

ये डाइट केवल वेट मैनेजमेंट के लिए ही नहीं, आपके पाचन संबंधित दिक्कतों, हाई कोलेस्ट्रॉल, शुगर, बीपी और यूरिक एसिड जैसी तमाम बीमारियों के लिए बेस्ट डाइट है. इस डाइट को खाना ही जापानियों के लंबी उम्र का राज है. अगर आप एक्सरसाइज के साथ हारा हाची बू डाइट लेना शुरू कर दें तो आपका मेटाबॉलिक रेट चाहे कितना भी स्लो क्यों न हो वह हाई होगा और आपका वेट तेजी से कम होने लगेगा. 

​हारा हाची बू क्या है
असल में एक जापान में हारा हाची बू का मतलब है पेट को हमेशा 20 प्रतिशत खाली रखना यानी केवल 80 प्रतिशत ही खाना खाना. हारा हाची बू कन्फ्यूशियस का सिद्धांत है जो लोगों को भूख का 80 प्रतिशत खाने की सलाह देता है. इसमें करीब 800 से 900 कैलोरी एक दिन में लेनी होती है. 

​हारा हाची बू क्यों है फायदेमंद
सौ प्रतिशत पेट भरना ही बीमारियों की जड़ है. इसलिए अगर 80 पेट ही भरा जाए तो न कभी वेट बढ़ेगा न पाचन, शुगर, या कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ेगा. खास बात ये है कि इस डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल की जाती हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं और पेट में खाना जल्दी नहीं टूटता. हारा हाची बू डाइट नियम के अनुसार पाचन तंत्र भोजन को पचाने में लंबा समय लेता है. इससे सेलुलर ऑक्सीडेशन होता है और व्यक्ति की उम्र लंबी होती है और वेट भी कम होता है. 

हारा हाची बू डाइट कैस करें तैयार
हारा हाची बू में आपकी प्लेट छोटी होनी चाहिए और इसमें 60 प्रतिशत तक सलाद होना चाहिए. इस डाइट को धीरे-धीरे खाना चाहिए. ऐसा करने से पेट भरने का अहसास दिमाग को जल्दी पहुंचता है. छोटी प्लेट के कारण ओवर इटिंग से बचेंगे. क्योंकि अगर आप बड़े बर्तन में खाना परोस कर खाते हैं तो इससे आप ज्यादा खाना खाएंगे आपका वजन बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है. खाते समय आप बात न करें और संभव हो तो इसे अकेले करें. 

डाइट में क्या शामिल करें
उबली या कम ऑयल में बनी पत्तेदार सब्जियां, प्रोटीन से भरी चीजें शामिल करें. कार्ब्स न के बराबर होना चाहिए या पूरी तरह से आप इसे छोड़ सकते हैं. खाने के साथ सलाद का बड़ा बाउल होना चाहिए जिसमें रंग-बिरंगी चीजें शामिल होनी चाहिए. 

​सेहत के लिए हारा हाची बू के फायदे

  • इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है.
  • यह शरीर के वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इससे कमर और पेट पर फैट नहीं बढ़ता है.
  • यह मोटापाए गैस्ट्रोइंटेस्टाइल समस्याएंए एसिड रिफ्लक्स और मेटाबोलिक डिसऑर्डर से बचाता है.
  • हारा हाची बू ब्लड में मुक्त कणों को घटाता है जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीजए कैंसर और उम्र संबंधी बीमारियों की संभावना कम होती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement