Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जमकर नहाएं बारिश में, जानें 'Rain Bath' लेने के फायदे, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

Rain Bath: बारिश बचपन के दिनों की याद दिला देती है. बारिश में भीगने से खूब मजा आता है. इससे कई फायदे भी मिलते हैं. चलिए इस बारे में जानते हैं.

Latest News
जमकर नहाएं बारिश में, जानें 'Rain Bath' लेने के फायदे, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

Heavy rain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Benefits Of Rain Bath: मानसून का मौसम चल रहा है. पिछले दो दिनों से दिल्ली में भी जमकर बारिश हो रही है. सावन की बारिश में सभी की भीगने का मन करता है. बारिश बचपन के दिनों की याद दिला देती है. बारिश में नहाने से खूब मजा आता है. कई लोग बारिश में भीगने को मना करते हैं हालांकि, बारिश में नहाने से भी कई फायदे (Rain Bath Ke Fayade) मिलते है. बस आपको बारिश में भीगते समय कई बात का ध्यान (Monsoon Health Tips) भी रखना चाहिए.

बारिश में भीगने के फायदे
ठीक हो जाते हैं रैशेज

गर्मी और पसीने के कारण रैशेज हो जाते हैं. इन्हें दूर करने में भी बारिश का पानी फायदेमंद होता है. बारिश में नहाने से शरीर ठंडा होता है और रैशेज भी ठीक हो जाते हैं.

रिलीज होते हैं हैप्पी हॉर्मोन

बारिश में भीगने से मजा आता है और हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं. ऐसे में माइंड और बॉडी को काफी रिलैक्स महसूस होता है. बारिश में नहाना आपके मूड को अच्छा कर सकता है.


नसों में जमे Bad Cholesterol को बाहर निकाल देंगे ये काले बीज, जानें कैसे करें सेवन


बढ़ता है विटामिन बी 12

बारिश में 10 से 15 मिनट नहाना सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे आपको विटामिन बी 12 मिलता है. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि बारिश में नहाने के बाद साबुन से अच्छी तरह से नहा लें.

बालों के लिए फायदा

बारिश के पानी में अल्‍कालाइन पीएफ होता है. यह पानी बालों के लिए फायदेमंद होता है. बारिश में नहाने से बालों की डलनेस को दूर कर सकते हैं. यह स्किन के लिए भी अच्छा होता है. ध्यान रहे बारिश में भीगने के बाद शैंपू जरूर कर लें.

बारिश में भीगने पर बरतें ये सावधानी

- बारिश में ज्यादा देर नहीं नहाना चाहिए इससे बीमार पड़ने का खतरा होता है. 15-20 मिनट तक बारिश में भीगना सही होता है. इससे ज्यादा न नहाएं.
- बारिश में 15-20 मिनट नहाने के बाद तुरंत नहा लेना चाहिए. आपको हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिए.
- बॉडी को अंदर से गर्म करने के लिए बारिश में भीगने के बाद गर्म सूप या चाय पिएं. इसके अलावा पहली बारिश में भीगने से बचना चाहिए. इस पानी में बैक्टीरिया होते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement