Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Health Tips: बरसात में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Monsoon Care Tips: बारिश के मौसम में हैजा, टाइफाइड, पेट दर्द और डेंगू आदि की समस्या हो सकती है. इससे बचाव के लिए यहां बताए टिप्स को अपनाना चाहिए.

Latest News
Monsoon Health Tips: बरसात में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Monsoon Care Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों का खतरा लेकर आता है. मानसून में आस-पास मच्छर और गंदगी फैलने के कारण लोग अधिक बीमार पड़ते हैं. लोगों को हैजा, टाइफाइड, पेट दर्द और डेंगू आदि (Monsoon Diseases) की शिकायत होती है. ऐसे में मानसून के दौरान सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क होने की जरूरत होती है. चलिए आपको बताते हैं कि सेहत का ध्यान रखने के लिए क्या (Monsoon Health Tips) करना चाहिए.

ऐसे रखें मानसून में सेहत का ख्याल
खान-पान का रखें खास ध्यान

खानपान में गड़बड़ी ही बीमारियों का सबसे बड़ा कारण बनती है. बरसात में लोगों को पकोड़े और चाय खूब पसंद होते हैं. लेकिन रोजाना इस तरह का खाना बीमार बना सकता है. अगर आप इन्हें खा रहे हैं तो रोज न खाएं. घर पर बना खाना ही खाएं. इसके अलावा खाने में साफ-सफाई का खास ध्यान रखें.


शरीर को लोहे जैसा फौलादी बनाती हैं ये चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे, डाइट में करें शामिल


आसपास साफ-सफाई रखें

साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. घर के पास बारिश का पानी इकट्ठा न होने दें. इसके अलावा सीलन न हो इस बात का ध्यान दें. बिस्तर में सीलन के कारण फंगल बनने लगता है जो कई बीमारियों का कारण बनता है. बारिश में भीगने पर तुरंत कपड़े बदल लें. सीले हुए कपड़े न पहनें.

न खाएं खुले में रखा खाना

आजकल लोगों के बीच स्ट्रीट फूड्स काफी में ट्रेंड में है. सभी लोगों को बाहर का खाना पसंद है. लेकिन रेहड़ी पटरी पर खुले में मिलने वाला खाना खाने से बचना चाहिए. मानसून में इन फूड्स पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं जिससे पेट खराब होने की समस्या हो सकती है. बाहर खुले में मिलने वाले जूस, गन्ने का रस, शरबत आदि से भी परहेज करें.

इम्यूनिटी बूस्ट करें

हेल्दी डाइट लें और इम्यूनिटी को बूस्ट करें. इम्यूनिटी बूस्ट कर मानसून में होने वाली बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. इसके लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें. हल्दी, नीम, गिलोय आदि का काढ़ा पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement