Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Diabetes Leaves: ब्लड से शुगर को सोख कर इंसुलिन को बढ़ा देगा इस फल का पत्ता,रोज सुबह बस चबाकर खा लें

डायबिटीज की दवा या इंसुलिन कई बार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असमर्थ होने लगती है, ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स और पत्तियां दवा का काम करती हैं.

Latest News
Anti-Diabetes Leaves: ब्लड से शुगर को सोख कर इंसुलिन को बढ़ा देगा इस फल का पत्ता,रोज सुबह बस चबाकर खा लें

Anti Diabetes Fig Leaves

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए दवा या इंसुलिन लेने के साथ कुछ होम रेमेडीज को भी लेना डायबिटीज को हमेशा कंट्रोल में रखेगा. कई बार कुछ देसी हर्ब्स और पत्तियां ब्लड में इंसुलिन को रेग्युलेट करने में दवा से भी बेहत काम करती हैं. 

इंसुलिन आपके अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है जो ब्लड में ग्लूकोज को कंट्रोल करता है. टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज वाले कुछ लोगों को अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन को ब्लड में मैनेज करना बेहद कठिन हो जाता है. ऐसे में ये देसी हर्ब्स या पत्तियां वैकल्पिक दवा का काम करती हैं वह भी बिना किसी नुकसान के. आज आपको एक ऐसी ही पत्ती के बारे में बताएंगे जो एंटी डायबिटीज होती है.

गर्मियों में हाई ब्लड शुगर का खतरा ज्यादा, जान लें डायबिटीज कंट्रोल का ये आसान तरीका

अंजीर के चार पत्तों का जानिए कमाल

नेचर क्योर के लेखक नैट हॉस के अनुसार अंजीर के पत्ते डायबिटीज के इलाज में बहुत कारगर हैं और ब्लड शुगर के स्तर को नियमित करने में मदद करते हैं. अंजीर के चार पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे चाय के रूप में पियें या कच्चा ही चबा लें. नट का कहना है कि अंजीर के पत्तों के अर्क ब्लड में कम इंसुलिन को तेजी से बढ़ा देते हैं. हर दिन इन पत्तियों का अर्क लेना शुगर को नार्मल रेंज पर ले आएगा.

नाश्ते के साथ लें ये अर्क

डायबिटीज रोगियों को नाश्ते के साथ या नाश्ते से पहले अंजीर के पत्ते का अर्क लेना चाहिए. ऐसा करने से धीरे-धीरे डायबिटीज दवा या इंसुलिन का डोज कम होता जाएगा. अंजीर का फल भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, एक पोषक तत्व जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.

ब्लड में इंसुलिन को लबालब भर देंगी किचन में रखी ये चीजें, शुगर लेवल तेजी होने लगेगा डाउन

अंजीर के पत्तों का स्वाद कड़वा हो सकता है, इसलिए कुछ पोषण विशेषज्ञ अंजीर के पत्तों को सुखा कर पाउडर के रूप में भी खाने की सलाह देते हैं. डायबिटीज रिसर्च एंड क्लिनिकल प्रैक्टिस के 1998 के अंक में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि इंसुलिन पर निर्भर डायबिटीज रोगियों के आहार में अंजीर के पत्तों को शामिल करने से भोजन के बाद उच्च ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिली थी.

टाइप 1 डायबिटीज का मतलब है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इंसुलिन उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं पर हमला करती है और उन्हें नष्ट कर देती है. जब इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है तो व्यक्ति के ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं.

ब्लड शुगर हाई होने से भी स्ट्रोक का है खतरा, डायबिटीज में दिखने लगें ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क

टाइप 1 डायबिटीज वाले लोग इंसुलिन इंजेक्शन पर निर्भर हैं और उन्हें संतुलित रहने के लिए अपने ब्लड शुगर के स्तर पर कड़ी नजर रखने की जरूरत होती है. 

इन दोनों ही स्थितियों में अंजीर के पत्ते किसी दवा से कम नहीं और ये शुगर क्रेविंग को भी घटाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement