Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Depression Remedies: डिप्रेशन और तनाव दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये 4 उपाय, बेहतर होगा मानसिक स्वास्थ्य

Remedies To Relieve Stress: अवसाद और तनाव को दूर करने के लिए आप इन प्रभावी तरीकों को अपना सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Depression Remedies: डिप्रेशन और तनाव दूर करने के लिए जरूर आजमाएं ये 4 उपाय, बेहतर होगा मानसिक स्वास्थ्य

Remedies To Relieve Stress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डिप्रेशन और तनाव मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. लेकिन आजकल लगभग हर कोई व्यक्ति तवान के कारण परेशान रहता है. डिप्रेशन और तनाव को दूर करने के लिए आप कई उपायों (Stress Or Depression) को अपना सकते हैं. अगर तनाव को दूर न किया जाए, तो किसी व्यक्ति के जीवन पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं. आप अवसाद और तनाव को दूर करने के लिए इन प्रभावी तरीकों (Remedies To Relieve Stress) अपना सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

डिप्रेशन और तवान को दूर करने के लिए उपाय (Remedies To Relieve Stress Or Depression)
मेडिटेशन

तनाव को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक मेडिटेशन है. इस तरीके से अपना ध्यान एक जगह पर केंद्रित करके तनाव को दूर कर सकते हैं.  नियमित रूप से मेडिटेशन का अभ्यास करके, आप अपने दिमाग को नकारात्मक विचारों को दूर कर सकते हैं.

सर्दियों में हाथ-पैरों में होने वाली खुजली को ऐसे करें दूर, अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

शारीरिक व्यायाम
शारीरिक व्यायाम न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. नियमित शारीरिक गतिविधि करने से मस्तिष्क में प्राकृतिक मूड-बूस्टिंग केमिकल रिलीज होता है. इससे तनाव दूर होता है. जॉगिंग कर, साइकिल चला कर या योगाभ्यास कर आप तनाव को कम कर सकते हैं.

स्वस्थ आहार
डाइट भी मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है. संतुलित आहार का सेवन करें. संतुलित आहार में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा को शामिल करें.आपके शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं. इसके साथ ही खाद्य पदार्थों, मीठे स्नैक्स और पेय पदार्थों के सेवन से बचचना चाहिए.

पर्याप्त नींद लें
रात की अच्छी नींद आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं. नींद की कमी अवसाद और तनाव के लक्षणों को बढ़ा सकती है, जिससे दैनिक चुनौतियों का सामना करना कठिन हो जाता है. हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाकर और जागकर नियमित नींद लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement