Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Remedy for Lower Uric Acid: रसोई में रखी ये चीज जोड़-जोड़ से बाहर कर देगी यूरिक एसिड, दर्द और सूजन से मिलेगी राहत

High Uric Acid: प्यूरीन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है जिसे किडनी सही से फिल्टर कर शरीर से बाहर नहीं कर पाती है. ऐसे में हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है.

Latest News
Remedy for Lower Uric Acid: रसोई में रखी ये चीज जोड़-जोड़ से बाहर कर देगी यूरिक एसिड, दर्द और सूजन से मिलेगी राहत

Reduce Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों के बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से सेहत संबंधी कई समस्याएं होने लगती है. डाइट में हाई प्यूरीन फूड्स के खाने से हाई यूरिक एसिड की प्रॉब्लम (High Uric Acid) हो सकती है. दरअसल, प्यूरीन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाता है जिसे किडनी सही से फिल्टर कर शरीर से बाहर नहीं कर पाती है. ऐसे में यूरिक एसिड के क्रिस्टल हड्डियों और जोड़ों में जमा हो जाते हैं जिसके कारण जोड़ों के दर्द (Joint Pain) का सामना करना पड़ता है.

हाई यूरिक एसिड (Reduce Uric Acid) के कारण जोड़ों के दर्द की समस्या होती है. वैसे तो इससे राहत पाने के लिए कई सारी दवाएं है. हालांकि आप रसोई में मौजूद सूखे पुदीने से भी इसे कम कर सकते हैं. आइये आपको इसके इस्तेमाल (Dried Mint For Uric Acid) के बारे में बताते हैं. आखिर कैसे सूखे पुदीने की मदद से हाई यूरिक एसिड से राहत पा सकते हैं.

जल्दबाजी में खाते हैं खाना तो सेहत से कर रहें खिलवाड़, जानें तेजी से खाने के 5 नुकसान

सूखे पुदीने से कंट्रोल करें हाई यूरिक एसिड (Dried Mint For Control High Uric Acid)
आयुर्वेद के अनुसार, सूखा पुदीना हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है. पुदीने में कई सारे गुण होते हैं यह शरीर के अपषिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. पुदीने की सूखी हरी पत्तियां जोड़ों में जमा यूरिक एसिड के क्रिस्ट्ल को तोड़ती है और साथ ही यूरिक एसिड बनने से रोकने की स्पीड को भी लो करती हैं. इतना ही नहीं, पुदीने में एंडी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करते हैं.

ऐसे करें पुदीने का सेवन (Uses Of Dried Mint For Control High Uric Acid)
- यूरिक एसिड के लिए पुदीने का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इनके पत्तों को ब्लेंडर में डालकर ब्लेड कर लें. इसका पेस्ट तैयार कर लें.
- तैयार पेस्ट को किसी बर्तन में एक गिलास पानी के साथ उबालने रख दें. पानी के आधा बचने पर इसे छान लें और हल्का गुनगुना पीएं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement