Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: हिना-इंडिगो से बाल पर नहीं चढ़ता Black Colour? तो इस तरीके से करें सफेद बालों को काला

सफेद बालों पर कई बार हिना और इंडिगो का रंग नहीं चढ़ पाता और बाल सफेद के सफेद ही रह जाते हैं. क्यों, चलिए जानें.

Latest News
White Hair Remedy: हिना-इंडिगो से बाल पर नहीं चढ़ता Black Colour? तो इस तरीके से करें सफेद बालों को काला

Remove White Hair with Henna Indigo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सफेद बालों को काला या ब्लैकिश-ब्राउन रंग देने के लिए हिना और इंडिगो पाउडर काम आते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि बालों पर इसका नेचुरल रंग चढ़ता ही नहीं है. या तो बाल सफेद ही रह जाते हैं या मेहंदी का ऑरेंज रंग चमकने लगाता है. इसके पीछे एक नहीं कई वजह होती है.

चलिए आज आपको हिना-इंडिगो लगाने का सही तरीका बताएं जिससे आपके सफेद बालों को परमानेंट ब्लैक रंग मिल सकता है. हिना-इंडिगो का पेस्ट एक नेचुरल यानी हर्बल हेयर कलर है जिसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है. ये पूरी तरह से प्राकृतिक होता है और कलर से ज्यादा भी चलता है. तो चलिए जाने इस नेचुरल डाई को लगाने से लेकर बनाने तक की पूरी विधि.

जान लें कैसे तैयार करें हिना-इंडिगो पेस्ट

हिना को कम से कम 8 घंटों के लिए चाय और कॉफी के पानी में भीगा कर रख दें. वहीं इंडिगो पाउडर तब भिगोएं जब आप इसे बालों में लगाने को पूरी तरह से तैयार हों. इंडिगो पाउडर हमेशा गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक के साथ केवल 15 मिनट के लिए भीगाएं और इसे बालों में लगा दें, ज्यादा देर रहने से इंडिगो का रंग नहीं चढ़ता है.

 जान ले लगाने का सही तरीका

हिना और इंडिगो को आप एक साथ मिक्स कर लगा सकते हैं, लेकिन आपके बाल ज्यादा सफेद हैं तो इसे लगाने के लिए टू वे मेथड का प्रयोग करें. यानी पहले आप मेहंदी को बालों में लगा लें और इसे धो दें. बाल जब अच्छी तरह से सफेद बाल को लाल कर दें तब आप अलग से इंडिगो पाउडर लगाएं. इससे आपको पक्का और गहरा मनचाहा रंग मिलेगा. लाल रंग पर नीला रंग जब चढ़ता है तो ये नेचुरली ब्लैक नजार आता है. 

बाल में 72 घंटे शैंपू न लगाएं

बाल में हिना और इंडिगो को सादे पानी से धोएं और कम से कम 72 घंटे तक शैंपू न लगाएं. बालों से हिना और इंडिगो धोने के बाद भी कलर ऑक्सीडेशन का काम होता रहता है, यानी कलर गहरा होते रहता और शैंपू से धोने से ये प्रक्रिया खत्म हो जाती है. 

तो इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप आसानी से अपने बाल को काला बना सकेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement