Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: कलर-डाई छोड़िए, 4 तरह से घर पर बनाएं नेचुरल हेयर कलर जो सफेद बाल घंटे भर में बना देगा काला

किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं जिसमें नेचुरल डाई यानी कलर के गुण होते हैं और ये सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में केमिकल हेयर कलर-डाई से लाख गुना बेहतर और इफेक्टिव होते हैं.

Latest News
White Hair Remedy: कलर-डाई छोड़िए, 4 तरह ��से घर पर बनाएं नेचुरल हेयर कलर जो सफेद बाल घंटे भर में बना देगा काला

Natural Hair Color:सफेद बालों को छिपाना है तो घर में तैयार करें नेचुरल हेयर कलर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सफेद बाल हर किसी को परेशान करते हैं. इन्हें छुपाने के लिए अगर आप महंगे हेयर कलर या डाई लगाकर भी बालों को लंबे समय तक काला नहीं रख पाते तो आपके लिए कुछ नेचुरल चीजें किसी वरदान से कम नहीं. महंगे हेयर कलर तक से बालों को बेहद नुकसान होता है लेकिन यहां आपको उन नेचुरल चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके सफेद बाल को काला करेंगे और लंबे समय तक आपको टच-अप की जरूरत नहीं होगी. 

हेयर कलर-डाई में ढेर सारे केमिकल होते हैं जो बालों को हर तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. जबकि हम हिना के साथ कुछ चीजों को मिलाकर घर पर ही बेहद इफेक्टिव हेयर कलर बना सकते हैं जो बाल को काला या ब्राउनिश रंग देने के साथ ही बालों की क्वालिटी भी सुधारते हैं तो चलिए जाने कैसे तैयार करें ये हेयर कलर.

इन चीजों से चार तरह का बनाएं नेचुरल हेयर डाई

1- एक पैन लें और उसमें एक गिलास पानी, एक चम्मच आंवला पाउडर, 4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर,  1 चम्मच कॉफी  और चार बड़े चम्मच  चुकंदर का रस और चाय की पत्ती डालें. अब इसे अच्छे से उबाल लें. - जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसमें नींबू का रस मिलाकर गैस बंद कर दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे मेहंदी के साथ मिक्स कर लें और बालों पर इस पैक को करीब 1 घंटे तक लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें. अगर आपके बाल ज्यादा कम सफेद हुए हैं तो यही पैक आपके काम आएगा.

2: अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से गहरे भूरे रंग देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक गिलास पानी में 2 चम्मच चायपत्ती और कॉफी बराबर मात्रा में डालकर उबालना होगा. उबाल आने पर आप इसमें एक चम्मच आंवला पाउडर और पांच से छह लौंग  डाल कर उबालें, इसके बाद एक बाउल में आधा कटोरी हल्दी और एक कटोरी मेहंदी मिक्स कर इसमें ये पानी डालकर पेस्ट बना लें. इसके इस्तेमाल से बालों को गहरा रंग मिलता है. 1 घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें.

3: इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक लोहे का बर्तन लें और उसमें एक गिलास पानी डालें. अब इसमें दो चम्मच कत्था पाउडर, चार चम्मच आंवला पाउडर और चार से पांच लौंग डालकर उबालें. उबाल आने पर गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर इसे हिना के साथ मिक्स कर लें और अपने बालों में लगाएं. 1 घंटे बाद बालों को धो लें. यह आपके सभी सफेद बालों को ढक देगा और उन्हें चमकदार भी बना देगा.

4: अगर आपके बाल बहुत ज्यादा सफेद हैं तो आपको हिना-इंडिगो के साथ पेस्ट बनाना होगा. इसके लिए अपने बालों पर एक दिन पहले हिना लगा लें. हिना में चाय-पत्ती, कॉफी और चुकंदर का रस मिला लें. इस पेस्ट से बाल एकदम से लाल हो जाएंगे और अगले दिन आप इंडिगो पाउडर में दो चम्मच मेंहंदी और मिक्स कर गुनगुने पानी से पेस्ट बनाकर 5 मिनट के लिए ढ़क दें और उसके बाद तुरंत इस पेस्ट को 1 घंटे के लिए लगा लें. फिर सादे पानी से धो लें. बाल काले-काले नजर आने लगेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement