Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rosemary Oil For Hair Care: रोजमेरी के तेल से दूर होगी सफेद बालों की समस्या, झड़ते बालों से भी मिलेगा छुटकारा

Rosemary Oil For Hair Care: बालों की केयर करने और हेयर प्रॉब्लम को दूर करने के लिए रोजमेरी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए.

Rosemary Oil For Hair Care: रोजमेरी के तेल से दूर होगी सफेद बालों की समस्या, झड़ते बालों से भी मिलेगा छुटकारा

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बालों के सफेद होने, गिरने और झड़ने की समस्या बहुत ही आम बात हो गई है. पहले बालों की ये सभी समस्याएं (Hair Problems) उम्र के साथ देखने को मिलती थी लेकिन अब यह सभी समस्याएं (Hair Problems) कम उम्र में ही देखने को मिल जाती है. आजकल बढ़ते प्रदूषण और अधिक तनाव लेने की वजह से युवाओं में भी बाल झड़ने और बाल सफेद होने की समस्या (Hair Problems) होने लगती है. बाल व्यक्ति की पर्सनैलिटी के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. ऐसे में बालों की छोटी सी समस्या (Hair Care) भी आपके लिए बहुत नुकसानदेय साबित हो सकती है. बालों की इस समस्या को दूर करने के लिए लोग बहुत से हेयर केयर (Hair Care) प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि कई बार इनसे भी कोई फायदा नहीं होता है. तो आज हम आपको बालों की देखभाल के लिए गुलमेंहदी के तेल (Rosemary Oil For Hair Care) यानी रोजमेरी ऑयल के इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

बालों के फायदे के लिए रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil For Hair Benefits)
- बालों पर रोजमेरी ऑयल लगाने से बालों को कई प्रकार से फायदा होता है. बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आपको बालों पर रोजमेरी ऑयल लगाना चाहिए.
- बालों को बैक्टीरियल प्रॉब्लम से बचाने के लिए बालों पर रोजमेरी का तेल लगाना चाहिए. बालों पर नियमित रूप से रोजेमेरी ऑयल का इस्तेमाल करके आप बालों को हेल्दी बना सकते हैं.
- बालों की ग्रोथ के लिए और बालों को डैंड्रफ की समस्या से बचाने के लिए भी आपको रोजमेरी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. रोजमेरी का तेल बालों के स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें - Brown And White Egg: ब्राउन या व्हाइट कौन सा अंडा है ज्यादा पौष्टिक, जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

रोजमेरी ऑयल से करें मसाज (Rosemary Oil Massage)
बाल के तेजी से झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आपको बालों के स्कैल्प की मसाज करनी चाहिए. व्यक्ति के बाल जड़ से कमजोर हो और तेजी से झड़ रहे हो तो उसे रोजमेरी के तेल से मसाज करने से बहुत ही जल्द फायदा मिलता है. रोजमेरी ऑयल से मसाज करने से जड़ों की सूजन कम हो जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है. आपको रोजमेरी के तेल से सोने से पहले मसाज करनी चाहिए.

रोजमेरी ऑयल और मेहंदी पाउडर (Rosemary Oil And Mehndi Powder)
रोजमेरी ऑयल से बालों को झड़ने से रोक सकते हैं साथ ही इससे बालों की चमक को भी बढ़ा सकते हैं. बालों के लिए रोजमेरी ऑयल में मेंहदी पाउडर को मिक्स करके लगाना चाहिए. इसके इस्तेमाल के लिए 1 कटोरी में 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर लें और 2-3 बूंद रोजमेरी का तेल मिलाएं. इस मिक्स को स्कैल्प पर लगाने से बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से बालों की चमक बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें - शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देगा किचन का ये एक जादूई मसाला, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement