Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar-Cholesterol Control: खून से शुगर तो नसों से वसा सोख लेते हैं ये बीज, रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना कर दें शुरू

Tulsi Seeds Control Diabetes: अगर आप कमजोर हड्डी, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और वेट बढ़ने से परेशान हैं तो आपके लिए एक बीज वरदान साबित हो सकता है.

Latest News
Blood Sugar-Cholesterol Control: खून से शुगर तो नसों से वसा सोख लेते हैं ये बीज, रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना कर ��दें शुरू

सब्जा सीड्स खाने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बचपन में आपने बर्फ के गोले में या पुडिंग में सब्जा सीड्स जरूर खाई होंगी लेकिन क्या आपको पता है ये सीड्स कई बीमारियों को कंट्रोल करने में भी कारगर है. रोजाना एक गिलास पानी के साथ रात में भीगे सब्जा सीड्स अगर आप खाली पेट लेना शुरू कर दें तो आपकी हड्डियों से लेकर ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और वेट सब कुछ मेंटेंनहो सकता है.

चलिए आज आपको सब्जा यानी तुलसी के बीज के फायदे बताएं और जानें कि किन बीमारियों में इन्हें खाना जरूर चाहिए. 

वजन घटाने के लिए फायदेमंद 
जैसा कि आयुर्वेद में कहा गया है, सूर्यास्त से पहले खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही अगर आप रोज रात को सोने से पहले एक गिलास पानी के साथ सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आपको गलत समय पर या रात में भूख नहीं लगेगी. इससे अपच संबंधी रोग नहीं होते. सब्जा सीड्स पेट को भरा रखती हैं और लंबे समय तक भूख नहीं लगती. इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
अगर आप दिन में कम से कम एक गिलास पानी या सिरप में सब्जियों का सेवन करते हैं, तो रक्त में अतिरिक्त शर्करा को नियंत्रित किया जा सकता है. डॉक्टर की सलाह पर सब्जियों का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. 

हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार 
जब शरीर को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, तो हड्डियां खराब होने लगती हैं. फास्ट फूड की दुनिया में, सही पोषक तत्व न मिलने से 30 साल की उम्र के बाद हड्डियों का नुकसान हो सकता है. सब्जियों में ओमेगा-3 और फैटी एसिड होता है. वहीं, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की मात्रा के कारण यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

किडनी की बीमारी में फायदेमंद 
किडनी की बीमारी से पीड़ित होते हैं . सब्जा मूत्र पथ की सूजन जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद है. सब्जा के ठंडे गुण मूत्र सूजन को कम करते हैं. किडनी की बीमारी के लिए सब्जियों का सेवन रामबाण है. 

स्किन के लिए बेस्ट
सब्जा सीड्स अपने एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुणों के कारण त्वचा के लिए फायदेमंद होती हैं. सब्जियों का सेवन सोरायसिस जैसे त्वचा विकारों के लिए फायदेमंद होता है. सब्जा रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ सब्जियों का सेवन करने से त्वचा की बनावट में सुधार होता है साथ ही सब्जियों का सेवन मुंहासों के इलाज में भी कारगर माना जाता है.      

कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम

हाई फाइबर और मैग्नीशियम से भरे सब्जा के बीज नसों में जमी वसा को भी कम करने का काम करते हैं. अगर रोज रात में या सुबह खाली पेट भी इन्हें लेना शुरू कर दें तो आपकी नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement