Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Body Pain: शरीर में रहता है दर्द तो जान लें इसके पीछे की वजह और दूर करने के उपाय

Body Pain Treatment: अगर आप थकान और कमजोरी की वजह से बदन दर्द से परेशान रहते हैं तो आप इन तरीके से शरीर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

Body Pain: शरीर में रहता है दर्द तो जान लें इसके पीछे की वजह और दूर करने के उपाय

Body Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Body Pain Reason: लोग बिजी शेड्यूल के कारण अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं. ऐसे में उन्हें थकान और कमजोरी महसूस होती रहती है. कई लोगों को दिनभर बदन दर्द की शिकायत रहती है. कई कारण बदन दर्द की वजह (Body Pain Causes) बनते हैं. चलिए आपको इसके बारे में और इसे दूर (Body Pain Relief)  करने के बारे में बताते हैं.

बदन दर्द के कारण

- नींद की कमी भी बदन दर्द का कारण बन सकती है. अगर 7-8 घंटे की नींद पूरी नहीं होती है तो थकान के कारण शरीर में दर्द होता है. अच्छी नींद लेने से शरीर तरोताजा हो जाता है.
- शरीर में पानी की कमी होने से भी बॉडी पेन हो सकता है. दर्द को दूर करने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए.

- स्ट्रेस लेने से इम्यूनिटी पर असर पड़ता है जो कमजोरी और थकान का कारण बन सकता है. यह शरीर में दर्द का कारण भी बन सकता है.
- विटामिन-डी की कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं और वहीं आयरन की कमी से खून कम हो जाता है. ये कारण भी दर्द की वजह बनते हैं.


सुबह की कॉफी में मिलाएं एक चम्मच घी, सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे


बदन दर्द दूर करने के उपाय

- डेली रूटीन में योगा और एक्सरसाइज को शामिल करें. इससे मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द दूर होता है. इससे सेहत अच्छी रहती है.
- हेल्दी डाइट भी दर्द को दूर करने में सहायक होती है. आहार में ड्राई फ्रूट्स और हरी सब्जियों को शामिल करें. इससे सेहत को भी फायदा मिलता है.

- दर्द दूर करने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. नींद पूरी करने से शरीर तरोताजा हो जाता है. स्ट्रेस को कम कर भी शरीर में दर्द की समस्या दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement