Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Scalp Psoriasis Treatment: इन 5 चीजों से चुटकियों में दूर होगी स्कैल्प सोरायसिस की प्रॉब्लम, खुजली और सिर में जमी पपड़ी से मिलेगा छुटकारा

Scalp Psoriasis Home Remedies: अगर सिर में बहुत खुजली होती है या फिर सफेद पपड़ी जम गई है, तो ये स्कैल्प सेसोसिस हो की समस्या हो सकती है. ऐसे में इन चीजों की मदद से आप इससे राहत पा सकते हैं.

Scalp Psoriasis Treatment: इन 5 चीजों से चुटकियों में दूर होगी स्कैल्प सोरायसिस की प्रॉब्लम, खुजली और सिर में जमी पपड़ी से मिलेगा छुटकारा

इन 5 चीजों से चुटकियों में दूर होगी स्कैल्प सोरायसिस की प्रॉब्लम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सिर में खुजली होना और सिर में पपड़ी जैसा जमना आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. क्योंकि स्कै‍ल्प पर होने वाली इरिटेशन, खुजली और जलन स्कैल्प सोरायसिस की वजह से हो सकती है. लेकिन, कई बार लोग इसे डैंड्रफ समझ लेते हैं, ऐसे में जब ये (Scalp Dryness) समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो दर्दनाक होने लगती है. ऐसी स्थिति में खुजली करने से स्कैप्ल पर रैशेज (Scalp Itching) या खरोंच कि निशान पड़ जाते हैं और इससे सिर में प्लॉक बन जाते हैं. स्कैल्प सोरायसिस (Scalp Psoriasi) एक इम्यून मिडिएटिड जेनेटिकल डिटर्माइन स्किन कंडीशन है, जिसमें स्किन, सिर, नाखून और जोड़ों में असर दिखाई देने लगता है. 

ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप (Scalp Psoriasis Treatment) चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं या यहां बताए कुछ घरेलू उपाय भी आजमाकर देख सकते हैं. 

स्कैल्प सोरायसिस में अपनाएं ये घरेलू उपाय (Scalp Psoriasis Home Remedies)

एलोवेरा (Aloe Vera)

दरअसल, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं और स्कैल्प की दिक्कतों को दूर करते हैं. ऐसे में स्कैल्प सोरायसिस दूर करने के लिए आप ताजा एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एलोवेरा जैल या शैंपू लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - डाइट में इन 4 फूड्स को शामिल करते ही चमक उठेगी स्किन, बिना किसी क्रीम के ग्लो करेगा चेहरा 

दही (Curd) 

दही स्कैल्प के रूखेपन को दूर करता है और स्किन को एक्सफोलिएट करता है, इससे स्कैल्प सोरायसिस की दिक्कत भी दूर होती है. ऐसे में स्कैल्प सोरायसिस के लिए आधे घंटे तक एक कप दही बालों में लगाकर रखें और फिर धो लें.

नारियल का तेल (Coconut Oil)

बानारियल के तेल का इस्तेमाल बालों पर कई तरह से किया जाता है. लेकिन स्कैल्प सोरायसिस हटाने के लिए नारियल के तेल को पहले हल्का गर्म करें और बालों में रातभर लगाकर रखने के बाद धो लें. 

यह भी पढ़ें - Benefits Of Lemon Water: सुबह की चाय छोड़कर पीना शुरू कर दें नींबू पानी, चमकदार स्किन के साथ डाइजेशन होगा दुरुस्त

सरसों का तेल (Mustard Oil) 

नारियल के तेल के अलावा आप सरसों का तेल भी लगा सकते हैं. इसके लिए सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और बालों पर लगाकर हल्के हाथ से मालिश करें. इसके अलावा इसे सिर धोने से एक घंटे पहले भी लगाकर रख सकते हैं या फिर रातभर इसे बालों में लगाए रख सकते हैं. 

सेब का सिरका (Apple Vinegar)

सेब के सिरके का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो स्कैल्प की अनेक दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. स्कैल्प सोरायसिस के लिए 2 चम्मच सेब के सिरके को आधा कप पानी में मिलाएं और इसे पानी को सिर पर लगाएं और स्कैल्प और बालों को अच्छी तरह गीला कर लेने के बाद 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इससे हल्की जलन महसूस हो सकती है. इसे लगाने के 20 मिनट बाद सिर धो लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement