Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Long Time Sitting Worst Effects: लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग से भी ज्यादा खतरनाक, हड्डियों और जोड़ों का दर्द बन रहा जानलेवा

लगातार एक ही पोजिशन में बैठे रहना और या लेटे रहना क्या आपको पता है स्मोकिंग से भी ज्यादा खतरनाक होता है? कुर्सी या बिस्तर पर बैठना जानलेवा दर्द का कारण बन सकता है.

Latest News
Long Time Sitting Worst Effects: लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग से भी ज्यादा खतरनाक, ह��ड्डियों और जोड़ों का दर्द बन रहा जानलेवा
Disadvantages of continuous sitting

 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि 9 से 12 घंटे की ड्यूटी अगर आप कुर्सी पर बैठ कर कर रहे हैं तो उसका लॉन्ग टाइम इफेक्ट क्या होगा? शायद ही आपको पता होगा  कि एक दिन ये आपके लिए ऐसी समस्या बन जाए जिसके कारण आपका बैठना ही नहीं, सोना भी मुश्किल हो जाए. यही नहीं, लगातार बैठे रहना असहनीय दर्द के साथ नसों के दबने की गंभीर वजह बन सकती है.

अगर आपको लगता है कि लंबे समय तक बैठने से कमर दर्द ही हो सकती है जो जान लें ये पैर के अंगूठे से लेकर कंधे के दर्द तक का कारण हो सकता है और ऐसा जानलेवा दर्द जिसकी कल्पना भी आपने न की हो, साथ ही कई बार ये किसी अंग में सुन्नता का कारण भी हो जाता है. 

लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग से भी ज्यादा बन रहा खतरनाक

फिजिशियन डॉक्टर आतीश आनंद  बताते हैं कि शरीर को हिलने-डुलने और सीधे खड़े होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इस तरह आपका हृदय और आंत तक सही तरीके से काम करते हैं. जो लोग बिस्तर पर रहते हैं उन्हें मल त्याग से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं लंबे समय तक बैठने से आपके शरीर की मुद्रा बदल सकती है जो आपकी हड्डियों और जोड़ों को नुकसान पहुंचाती है और साइटिका जैसी गंभीर रोग की वजह बन जाती है. बिना किसी शारीरिक हलचल के घंटों बैठने से आपकी गर्दन, कंधे, सिर, पीठ और कूल्हे की मांसपेशियां तक निष्क्रिय होने लगती हैं और इससे शरीर के कई हिस्सों में दर्द के साथ टाइप 2 डायबिटीज, खराब हृदय प्रणाली, जोड़ों में दर्द और बहुत कुछ समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

तो खड़े हो जाएं और आगे बढ़ें
उपर बताई गई चेतावनियां बिना किसी संकेत के साथ अचानक से शुरू होती हैं, इसलिए चिंता होने की जगह सतर्क हो जाएं और आपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं. 

हर 1 घंटे बैठने के बाद 10 से 15 मिनट टहलें या स्ट्रेचिंग करें. इस तरह की छोटी गतिविधियां आपकी मांसपेशियों की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद करेंगी और आपके शरीर को कठोर होने से रोकेंगी और एक अच्छा मेटाबॉलिक रेट बनाए रखेंगी. हर दिन कम से का  30 मिनट का व्यायाम जरूर करें

वर्कआउट जो आप कर सकते हैं

लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग से भी ज्यादा बन रहा खतरनाक

उठे और बैठें

चेयर पर सीधा बैठें, रीढ़ की हड्डी बेंड न होने पाए. आप सीट पर उठे और बैठें. इसे एक बार में कम से कम 10 से 15 बार तीन सेट में बांट दें.

लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग से भी ज्यादा बन रहा खतरनाक

फ्लटर किक

अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने पैरों को हवा में ऊपर लाएं, बहुत अधिक नहीं, और फिर एक पैर को ऊपर उठाएं जबकि दूसरा हवा में रहे और दूसरे पैर के लिए भी यही दोहराएं. यह कोर आसन पीठ और कमर के साथ हिप्स के ज्वाइंट्स तक की मसल्स को ताकत देगा. 20 बार से शुरू करें.

लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग से भी ज्यादा बन रहा खतरनाक

क्रॉस रीच टो टच
एक और त्वरित व्यायाम जिसे आप काम करते समय या घर पर कर सकते हैं. सीधे खड़े हो जाएं और फिर झुकें और अपने बाएं पैर के अंगूठे को अपने दाहिने हाथ से और बाएं पैर को अपने दाहिने हाथ से स्पर्श करें. इसे हर तरफ 30 सेकंड के लिए दोहराएं.

लंबे समय तक बैठना स्मोकिंग से भी ज्यादा बन रहा खतरनाक

साइड बेंड
अपने कंधों को सीधा रखते हुए पहले अपनी बाईं ओर झुकें और फिर अपनी दाईं ओर. यह रीढ़ की हड्डी के लिए बेहतरीन कसरत है. प्रत्येक तरफ एक मिनट के लिए जाएं.

आप नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें.  इससे आप एक सत्र में न्यूनतम 300 से 400 कैलोरी जलाने की उम्मीद कर सकते हैं. ये उन लोगों के लिए न्यूनतम प्रयास वर्कआउट हैं, जिनके दैनिक जीवन में लगभग शून्य शारीरिक गतिविधि होती है. इन्हें घर पर या काम के ब्रेक के दौरान किया जा सकता है. जो लोग इसे बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए आप शुरुआत में कम से कम पांच मिनट के लिए ब्रिस्क वॉक कर सकते हैं और एक बार जब आप सहज हों तो इसे 15 मिनट तक बढ़ा सकते हैं.

स्विमिंग भी बेस्ट है जिसे आप शामिल कर सकते हैं, हर दिन 10 मिनट स्विमिंग कर सकते हैं. आपके लिए अद्भुत काम करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement