Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anjeer Benefits For Skin: चेहरे पर इस तरह लगाएं अंजीर हफ्ते भर में दाग-धब्बे होंगे गायब, मिलेगी एक्ने फ्री ग्लोइंग स्किन

Best Skin Care Tips: अगर आप दाग-धब्बों या पिग्मेंटेशन से परेशान हैं, तो त्वचा पर ऐसे लगाएं अंजीर, यहां जानिए इस्तेमाल का तरीका

Anjeer Benefits For Skin: चेहरे पर इस तरह लगाएं अंजीर हफ्ते भर में दाग-धब्बे होंगे गायब, मिलेगी एक्ने फ्री ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर इस तरह लगाएं अंजीर हफ्ते भर में दाग-धब्बे होंगे गायब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  अंजीर सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन घटाने से लेकर शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ अंजीर चेहरे (Anjeer Benefits For Skin) पर ग्लो ला सकता है. अंजीर में मौजूद गुण स्किन निखार लाने में मदद करते हैं. इसलिए स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से भीगे अंजीर का सेवन करने के सलाह दी जाती है. इसके अलावा स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अन्य तरीकों से भी अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आज हम आपकी स्किन के लिए अंजीर के इस्तेमाल का तरीका बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं अंजीर के इस्तेमाल करने के अन्य तरीकों के बारे में. 

ये है चेहरे पर अंजीर लगाने का तरीका, जानिए फायदे  (Benefits Of Applying Figs On Face)

दाग-धब्बों के लिए

इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच अंजीर का पेस्ट लें और इसमें थोड़ी सी दही और शहद मिक्स करें. इसके बाद इस मास्क को चेहरे पर लगाएं. इससे स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होंगे. इसके अलावा स्किन से पिग्मेंटेशन की परेशानी भी दूर होगी. 

यह भी पढ़ें- चेहरे से दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, लगाएं तुलसी से बना फेस पैक- विधि 

स्किन की चमक बढ़ाने के लिए 

इसके लिए अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह अच्छे से ग्राइंज करके इसे पीस लें. इसके बाद इसमें 2 से 3 बूंदें बादाम का तेल डालें और दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद में नॉर्मल पानी से अपना चेहरा साफ कर लें. ऐसा करने से आपकी स्किन पर निखार आएगा.

स्किन का रंग साफ करने के लिए 

इसके लिए सबसे पहले अंजीर के पेस्ट में 1 चुटकी हल्दी और एलोवेरा जेल मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. लगाने के बाद करीब 20 से 25 मिनट बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें. ऐसा करने से स्किन की रंगत साफ होगी.

यह भी पढ़ें-फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें

अंजीर से स्किन को करें एक्सफोलिएट

इसके लिए अंजीर को रातभर भिगोकर छोड़ दें और अगले दिन सुबह अंजीर को अच्छे से मैश कर लें. इसके बाद इसमें थोड़ी सी चीनी और नींबू मिक्स करें. इसे बनाने के बाद अपने चेहरे और बॉडी पर लगाकर स्क्रब करें. इससे स्किन एक्सफोलिएट होगी और यह स्किन पर मौजूद डेड सेल्स को हटाने में प्रभावी होता है.

यह भी पढ़ें- Anti Aging Diet Chart: बढ़ती उम्र को रोकने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें, चेहरा पर नहीं दिखेंगी झुर्रियां

मुंहासों की परेशानी दूर करने के लिए 

इसके लिए 2 से 3 अंजीर रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें. अगली सुबह इसे सुबह अच्छे से मैश कर लें. इसके बाद मैश किए गए अंजीर में 1 चम्मच शहद मिलाएं और तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं. इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसके इस्तेमाल से एक्ने की समस्या दूर होगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement