Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: दाग-धब्बे और मुंहासों को दूर कर स्किन को टाइट करती है दालचीनी, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

Skin Care Tips: दालचीनी दाग-धब्बे व मुंहासों सहित त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर कर स्किन को टाइट करता है. यहां जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल 

Skin Care Tips: दाग-धब्बे और मुंहासों को दूर कर स्किन को टाइट करती है दालचीनी, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

दाग-धब्बे और मुंहासों को दूर कर स्किन को टाइट रखता है दालचीनी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किचन में इस्तेमाल होने वाले मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही ये मसाले कई अन्य चीजों में भी बेहद फायदेमंद होते हैं (Kitchen Spices). स्वास्थ्य संबंधित समस्या हो या फिर त्वचा से जुड़ी कोई दिक्कत (Skin Problems) कुछ मसालों के सही इस्तेमाल से इन चीजों से निजात पाया जा सकता है. इन मसालों का इस्तेमाल ज्यादातर लोग खूबसूरती बढ़ाने में करते हैं. हल्दी इलायची, काली मिर्च आदि के बारे में तो सबको पता है. लेकिन आज हम आपको दालचीनी (Cinnamon Benefits) के बारे में बताने वाले हैं, जो कि त्वचा के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है (Skin Care Routine). इससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स ठीक हो जाती है. आइए जानते त्वचा के लिए दालचीनी कितना फायदेमंद है (Skin Care Tips), साथ ही जानेंगे इसके इस्तेमाल का सही तरीका. 

दालचीनी के फायदे (Cinnamon Benefits)

दालचीनी में अलग-अलग तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसके अलावा दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. 

यह भी पढ़ें- फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें

मुंहासों से मिलता है निजात

दालचीनी मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए एक बाउल में 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर लेकर उसमें शहद मिक्स करें और अच्छी तरह पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मुंहासे वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. बेहतर परिणाम के लिए ये तरीका रोजाना आजमाएं.

दाग-धब्बे होंगे दूर

अगर आपके चेहरे पर मुंहासों की वजह से कई सारे दाग-धब्बे हो गए हैं, तो दालचीनी से बना फेस पैक लगाएं. इसके लिए हाफ चम्मच दालचीनी पाउडर लेकर उसमें दही मिक्स करें. मिक्स करने के बाद फेस पर लगाएं व 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस फेस पैक को जरूर लगाएं. 

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

स्किन को करेगा टाइट 

अगर आपकी स्किन लूज नजर आने लगी है तो दालचीनी का फेस पैक बना कर लगाएं. इसके लिए अंडे का सफेद भाग निकाल कर उसमें 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स कर दें. इसके बाद इसे अपने फेस पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने पर चेहरे को पानी से धो लें. नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आएगा. 

मसाज के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

एजिंग साइन से बचने के लिए मसाज बहुत जरूरी है. मसाज के लिए आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल में 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स करें और इससे अच्छी तरह से चेहरे का मसाज करें. इसके बाद इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर टॉवेल गीला कर इसे पोंछ लें. रात में सोने से पहले यह तरीका अपनाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

ऑयली स्किन है तो इस्तेमाल से पहले इन बातों का रखें ध्यान

दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए सोच-समझकर ही इसका इस्तेमाल करें. क्योंकि ऑयली या फिर सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को इससे परेशानी हो सकती है. आप चाहें तो शुरुआत में चेहरे पर इसे लगाने से पहले हाथ या फिर पैरों की त्वचा पर अप्लाई कर के देख लें. नेगेटिव प्रभाव न  दिखने पर ही इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement