Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Skin Care Tips: गर्मी में स्किन इंफेक्शन और खुजली कर रही है परेशान, इन घरेलू नुस्खों से करें परमानेंट इलाज

Skin Care Tips For Itching: कई बार खुजली स्किन इंफेक्शन का कारण बन जाती है. ऐसे में मौसम के बदलाव के साथ होने वाली इस आम सी दिखने वाली समस्य का उपाय करना बहुत ही जरूरी होता है.

Latest News
Skin Care Tips: गर्मी में स्किन इंफेक्शन और खुजली कर रही है परेशान, इन घरेलू नुस्ख�ों से करें परमानेंट इलाज

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ग्रमी और तेज धूप के कारण ग्रमियों के मौसम में कई बार स्किन पर खुजली (Skin Itching) की समस्या हो जाती है. खुजली एक ऐसी समस्या है कम होने की वजाय बढ़ती ही जाती है. कई बार यह खुजली स्किन (Skin Itching) इंफेक्शन का कारण बन जाती है. ऐसे में मौसम के बदलाव के साथ होने वाली इस आम सी दिखने वाली समस्य का उपाय (Skin Itching Home Remedies) करना बहुत ही जरूरी होता है. स्किन इंफेक्शन और इचिंग को दूर करने के लिए लोग कई तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट लेते हैं हालांकि आप कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) से भी स्किन इंचिग की समस्या (Skin Itching) को दूर कर सकते हैं. तो चलिए आपको स्किन इंफेक्शन और इचिंग से बचने के घरेलू उपायों (Skin Itching Home Remedies) के बारे में बताते हैं.

स्किन खुजली के लिए घरेलू उपाय (Skin Itching Home Remedies)
1. नीम के पत्तों के पानी से नहाना

नीम को एक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. यह स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में सबसे अधिक कारगर होता है. खुजली की समस्या से निपटने के लिए आपको नीम के ताजे पत्ते तोड़कर उन्हें धोने के बाद पेस्ट बनाकर नहाने के पानी में मिला लेना चाहिए. नहाने के पानी में नीम के पत्ते डालकर भी स्नान करने से आपको लाभ मिलेगा.

 

चुकंदर के साथ इन हरे पत्तों को मिलाकर बालों पर करें अप्लाई, मिलेगी गजब की शाइन और मजबूती

2. बर्फ से करें सिकाई
आपके शरीर में किसी एक हिस्से में खुजली हो रही है तो आपको उस जगह की बर्फ से सिकाई करनी चाहिए. आप किसी कपड़े में बर्फ का टूकड़ा लेकर उससे सिकाई कर सकते हैं. बर्फ से सिकाई करने से आपको खुजली में तुरंत राहत मिल जाएगी.

3. ओट्स और दूध का स्क्रब
नहाने से पहले एक कटोरी में ओट्स और थोड़ा दूध लेकर स्क्रब तैयार करें. नहाने से पहले इसका पूरा शरीर पर स्क्रब करें. ऐसा करने से आपके शरीर में हो रही खुजली में राहत मिलेगी. गर्मीयों में इसके हफ्ते भर इस्तेमाल से आपको लाभ मिलने लगेंगे. ओट्स स्किन को मॉइश्चराइज करने में और दूर स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद करता है.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement