Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल ये एसिड त्वचा को बनाता है चमकदार, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल

कोजिक एसिड आपकी त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाने में काफी असरकारक है. यह त्वचा को कई बीमारियों और संक्रमण से बचाता है.

Latest News
Skin Care Tips: स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल ये एसिड त्वचा को बनाता है चमकदार, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: निखरी स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए लोग एक से एक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार उन्हें इनसे फायदे की जगह नुकसान मिलता है. ऐसे में कोजिक एसिड (Kojic Acid) आपकी त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाने में काफी असरकारक है. इतना ही नहीं यह त्वचा को कई बीमारियों और संक्रमण से बचाता है. इसकी वजह कोजिक एसिड का एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होना है. यह त्वचा से संबंधित समस्याएं जैसे हाइपरपिग्मेंटेशन, पैच और स्किन ट्रेक्सचर को सही करता है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो कोजिक एसिड (Kojic Acid) एक तरह का एजेंट होता है, जो फंगी से बनता है. इसे उबले हुए चावल व एस्परगिलस ओरेजा नामक एक्सट्रेक्ट से निकाला जाता है. यह स्किन केयर प्रोडक्ट और स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइ​टनिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.  

इस तरह किया जाता है कोजिक एसिड

कोजिक एसिड को स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इंग्रीडिएंट्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है. यह स्किन को लोशन, क्लींजर, ​ब्राइटनिंग में काम आता है. यह एसिडज्ञ मेलेनिन ग्रोथ को रोककर त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाने में अहम भूमिका निभाता है. हमारा शरीर टायरोसिनी नाम के एक अमीनो ​एसिड की मदद से मेलेनिन का उत्पादन करता है. यह टाइरोसिन को रोकता है. इसे हमारी स्किन रिपेयर होती है. 

Bad Cholesterol को जड़ से खत्म कर देगी ये हरी चटनी, टल जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें इसकी रेसिपी और फायदे

कोजिक एसिड से त्वचा को होते हैं ये फायदे

हाइपरपिग्मेंटेशन को रखता है कम

गर्मियों में तेज धूप के संपर्क में आने पर हमारी स्किन पर काले धब्बे, झाइयां और हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकती है. कोजिक एसिड इन धब्बों को रोकने से लेकर इन्हें हलका करने का में मदद करता है. यह स्किन को हाइपरपिग्मेंटेशन के नुकसान से बचाता है. 

Soybean Side Effects: अपनी डाइट से आज ही हटा दें सोयाबीन, महिला और पुरुष दोनों के हॉर्मोन को होता है नुकसान

एंटी-एजिंग इफेक्‍ट में होता है सहायक

कोजिक एसिड क्रीम लगाने से धूप होने वाले स्किन को होने वाले नुकसानों के साथ ही उम्र के साथ बढ़ने वाली झुर्रियों को भी कम करता है. यह ज्यादा उम्र में भी आपकी स्किन को जवा रखने में अहम भूमिका निभाता है. 

Health Tips: रोजमर्रा में खाएं जाने वाले इन 5 फूड्स को भूलकर भी दोबारा न करें गर्म, जहर का करते हैं काम
 

एंटी फंगल गुणों से होता है भरपूर

कोजिक एसिड में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. यह इंफेक्शन से लेकर दाद को खत्म करने में भी सहायक होता है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से ​स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन का असर नहीं दिख पाता.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement