Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sonth ke Laddu Recipe: सर्दियां में खूब खाएं ये मीठे सोंठ के लड्डू, कमर दर्द से लेकर इंफेक्शन तक होगा दूर, ये है रेसिपी

सर्दियां शुरू हो गई हैं और आप अपनी हड्डियों से लेकर सर्दी जुकाम और कमर दर्द से बचाव चाहते हैं तो सोंठ के लड्डू खूब खाएं. ये शरीर को गर्म रखेंगे.

Latest News
Sonth ke Laddu Recipe: सर्दियां में खूब खाएं ये मीठे सोंठ के लड्डू, कमर दर्द से लेकर इंफेक्शन तक होगा दूर, ये है रेसिपी

सर्दियां में खूब खाएं ये मीठे सोंठ के लड्डू, कमर दर्द से लेकर इंफेक्शन तक तक होगा दूर, यहां पढ़ें रेसेपी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः Sonth Ke Laddu Ke Fayde, Recipe in Hindi- सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों के दर्द (Bone and join Pain In winter) से बचाव के लिए जरूरी है शरीर को अंदर से गर्म ( Make Body Warm In Winter) रखा जाए और ये काम सोंठ (Sonth) यानी अदरक का सूखा पाउडर (Dry Ginger Powder) कर सकता है. 

सर्दियों में सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) , कई तरह के इंफेक्शन (Infection) या हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol)और बीपी बढ़ने (High Blood Pressure) की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने शरीर को ठंड से चाएं और ऐसी चीज खाएं जो आपकी इम्युनिटी को अंदर से मजबूत बनाए. बता दें कि सोंठ एक ऐसा तत्व है जो सर्दियों में ही खाना चाहिए और इसके लाभ असीमित हैं. इसके लड्डू बेहद स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होते हैं. तो चलिए जानें कि इस लड्डू को आप घर में कैसे बना सकते हैं. 

Gond Laddu Benefits: सर्दियों का सुपरफूड है गोंद का लड्डू, डायबिटीज से गठिया तक रहेगा कंट्रोल, ये रही रेसेपी

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-

  • सोंठ पाउडर - 25 ग्राम
  • गुड़ - 250 ग्राम
  • देसी घी - 125 ग्राम
  • सूखा नारियल - 1 कप कद्दूकस किया हुआ
  • गेहूं का आटा- 3/4 कप
  • बादाम - 35 ग्राम
  • गोंद - 50 ग्राम
  • पिस्ते कतरे हुए - 12

सोंठ के लड्डू बनाने की रेसिपी-
सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और पिस्ते को पतला पतला काटने के बाद बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें. अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लें. इसके बाद गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लें. जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें. अब बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चम्मच से चलाते हुए आटे को हल्का गोल्डन ब्राउन कर लें. जब आटा भून जाए तो इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लें.

 इन 8 बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ठंड में रहें ज्यादा सतर्क

अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करके उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें. अब इसे आटे वाली प्लेट में निकाल लें. जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लें. अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद करके गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें.

कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लें. जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर उसके लड्डू बांध लें. इन लड्डूओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें ताकि ये थोड़े अच्छे से बंध जाएं. आपके टेस्टी सोंठ के लड्डू बनकर तैयार हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement