Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control Tea: बासी मुंह ये चाय ब्लड में घुली शुगर को साथ बहा ले जाएगी, 17 % तक कम होगा डायबिटीज का खतरा

बासी मुंह चाय पीकर आप डायबिटीज के खतरे का 17 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं, ऐसा एक रिसर्च में दावा हो चुका है.

Latest News
Blood Sugar Control Tea: बासी मुंह ये चाय ब्लड में घुली शुगर को साथ बहा ले जाएगी, 17 % तक कम होगा डायबिटीज का खतरा

Tea For Reduce Blood Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नियमित रूप से चाय पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि चाय में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक यौगिक होते हैं, जो डायबिटीज के जोखिम को भी कम करते हैं.

अगर आपका ब्लड शुगर हाई रहता है तो आप बासी मुंह रोज चाय पीने की आदत डाल लें. बस ध्यान ये रखना है कि ये चाय दूध वाली नहीं काली, हरी या ओलोंग वाली होनी चाहिए. रोज दिनभर में 4 कप चाय आपके ब्लड में घुली शुगर को अपने साथ बहाकर यूरिन के जरिए बाहर ले आ सकती है. 

हाई ब्लड शुगर इन 3 योग से होने लगेगा डाउन, रोज सुबह डायबिटीज रोगी 30 मिनट करके देखें

टाइप 2 डायबिटीज पर आठ देशों के दस लाख से अधिक वयस्कों को पर हुई एक स्टडी में ये बात सामने आई की एक दिन में कम से कम चार कप चाय पीने से 10 साल की औसत अवधि में डायबिटीज का 17 प्रतिशत कम जोखिम होता है.

चीन में वुहान यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रमुख लेखक शियायिंग ली के अनुसार  टाइप 2 डायबिटीज के विकास के अपने जोखिम को संभावित रूप से कम करने के लिए दिन में चार कप चाय पीना चमत्कारिक रूप से असर दिखाता है.

स्वीडन में यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज (ईएएसडी) की वार्षिक बैठक में में भी चाइना के इस अध्ययन में 19 कोहोर्ट अध्ययनों को स्कैन किया गया है.  पीयर-रिव्यूड जर्नल डायबेटोलॉजिया में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार  प्रति दिन चाय के प्रत्येक कप के सेवन से डायबिटीज के विकास के जोखिम में लगभग 1 प्रतिशत की कमी आती है.

8 सब्जियां ब्लड में इंसुलिन का करती हैं काम, मीठा खाने के बाद भी खून में नहीं घुलने देतीं शुगर

जो लोग ग्रीन या ब्लैक टी प्रतिदिन 1-3 कप पीते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा 4 प्रतिशत कम हो जाता है, जबकि हर दिन कम से कम 4 कप पीने वालों में इसका जोखिम 17 प्रतिशत कम हो जाता है. अध्ययन में कहा गया है कि ग्रीन टी डायबिटीज को कम करने में काफी मदद करती है

क्यों है चाय इतनी फायदेमंद

चाय में विशेष घटक जैसे कि पॉलीफेनोल्स होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं, लेकिन प्रभावी होने के लिए इन बायोएक्टिव यौगिकों की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता हो सकती है. ओलोंग चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कार्सिनोजेनिक यौगिक के गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज समेत कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद है. इस चाय के सेवन से बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

अचानक ब्लड शुगर हो जाए हाई तो तुरंत डाउन करने के लिए करें ये काम, डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान

ये चाय भी हैं फायदेमंद

शोध से पता चलता है कि हरी चाय, हल्दी चाय, हिबिस्कस चाय, दालचीनी चाय, नींबू बाम चाय, कैमोमाइल चाय, और काली चाय प्रभावशाली एंटीडाइबेटिक प्रभाव प्रदान कर सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement