Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Worst Food: ब्लड में यूरिक एसिड को भर देगी ये एक चीज, दवा भी होगी फेल और बढ़ जाएगा जोड़ों में दर्द-सूजन

अगर आपके ब्लड में यूरिक एसिड अधिक है या आप आर्थराइटिस या गाउट यानी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आपके लिए रोज यूज होने वाली एक चीज धीमा जहर समान है.

Latest News
Uric Acid Worst Food: ब्लड में यूरिक एसिड को भर देगी ये एक चीज, दवा भी होगी फेल और बढ़ जाएगा जोड़ों म�ें दर्द-सूजन

Joint pain problem

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आपको लगता है कि ज्यादा प्यूरिन वाली चीजें (Purine Rich Food), हाई प्रोटीन () High Protien) और जंक फूड (Junk Foods) खाने से ही आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है (High Uric Acid) तो बता दें कि आपके किचन में मौजूद एक और चीज ऐसी है जो यूरिक एसिड में वर्स्ट फूड (Worst Food in Uric Acid) मानी जाती है. बहुत कम लोगों को पता है कि चीनी (Sugar) न केवल डायबिटीज (Diabetes), बल्कि यूरिक एसिड में भी जहर का काम करती है.

चीनी के नियमित सेवन से कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं, यह डायबिटीज , मोटापा के साथ ही यूरिक एसिड के लिए भी जिम्मेदार होता है. असल में अत्यधिक चीनी से लिवर प्रभावित होता है और यही कारण है कि यूरिक एसिड के स्तर बढ़ने लगता है और मेटाबोलिक डिसफंक्शन का कारण बन सकता है. इसलिए चीनी बहुत ही सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ​अपनाएं ये 8 उपाय, बिना दवाई के मिल जाएगी निजात

चीनी में कार्बोहाइड्रेट खूब होता ह जो सीधे खून में मिलकर प्यूरिन की मात्रा को बढ़ा देता है इससे प्यूरिन पचाने का प्रोसेस और खराब हो जाता है. इससे जोड़ों में सूजन और दर्द भी बढ़ जाता है.

यूरिक एसिड के लक्षण

  • सोते वक्त पैर में जकड़न होना
  • एड़ियों में सूजन आना
  • पैरों और जोड़ों में दर्द
  • बैठने और उठते समय एड़ियों में दर्द होना

गर्मियों में इन मौसमी सब्जियों को खाने से High Uric Acid की हो जाएगी छुट्टी, खत्म हो जाएगा जोड़ों का दर्द और सूजन

यूरिक एसिड हाई हो तो क्या और चीजें न खाएं

अंडा, पनीर, दाल, लोबिया, राजमा, रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मीट और सी फूड जैसी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए. इस तरह के खाने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है. इसलिए इसे बिलकुन न खाएं. 

Uric Acid Medicine: खून में घुले यूरिक एसिड को बाहर कर देंगी ये जड़ी-बूटियां, हड्डियों की सूजन और दर्द होगा दूर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement