Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar High In Night: रात में अचानक ब्लड शुगर बढ़ने की ये है 8वजह, सोने से पहले करें ये 4 काम कंट्रोल रहेगा डायबिटीज

रात में आपकी कुछ गलतियों के कारण ही सोते-सोते शुगर का स्तर बढ़ जाता है. इसके कारण क्या हैं और सोने से पहले क्या करने से शुगर कंट्रोल रहेगी, जान लें.

Latest News
Blood Sugar High In Night: रात में अचानक ब्लड शुगर बढ़ने की ये है 8वजह, सोने से पहले करें ये 4 काम कंट्�रोल रहेगा डायबिटीज

High Blood Sugar in Night

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या सुबह उठने के साथ ही आपको अपने ब्लड शगुर हाई होने के संकेत मिलते हैं या रात के समय सोते हुए आपका शुगर हाई ही रहता है तो इसके पीछे एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. फास्टिंग शुगर का हाई होने के पीछे भी बीते रात आपकी कुछ गलतियां जिम्मेदार होती हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की कुछ डेली नाइट रूटीन को शेयर किया है  जिससे सुबह ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकते हैं.. साथ ही हम यह भी जानेंगे की रात में शुगर बढ़ने के कारण क्या होते हैं.

ब्लड शुगर से दिमाग और शरीर का बिगड़ जाएगा संतुलन,बढ़ रहा है डायबिटीज पेशेंट्स में पार्किंसन रोग का खतरा  

  1. रात में शुगर बढ़ने के संभावित कारण
  2. रात में देर रात गरिष्ट खाना लेना
  3. खाने में रफेज का न होना
  4. बहुत ज्यादा खाना खा लेना
  5. खाते ही बिस्तर पर सोने के लिए आना
  6. खाने में रात को स्वीट डिश लेना
  7. रात में शुगर की दवा या इंसुलिन लेने का समय सही न होना
  8. रात में कम पानी लेना 

रात में शुगर बढ़ने के संकेत

रात के वक्त दिखाई देने वाले संकेतों की तो अगर रात को सोते वक्त गला बार-बार सूख रहा, बार-बार यूरिन आए, अचानक से कमजोरी या तेज भूख महसूस हो तो निश्चित रूप से आपका ब्लड शुगर हाई है. ये स्थिति रात के वक्त आपको 2 से ज्यादा बार महसूस हो तो समझ लीजिए कि आपका शुगर लेवल 300 से ज्यादा है.

ब्लड से शुगर को सोख कर इंसुलिन को बढ़ा देगा इस फल का पत्ता,रोज सुबह बस चबाकर खा लें

कैसे रखें शुगर कंट्रोल

1. कैमोमाइल चाय (1 कप) - एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों  से भरी ये चाय शुगर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होती है.

2. रात में खाएं बादाम- भीगे हुए बादाम खाना खाने से पहले खाएं. मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं, रात की भूख को दूर रखते हैं और रात के समय चीनी की क्रेविंग को कम करते हैं.

3. एक चम्मच भिगोया हुआ मेथीदाना - मेथी के बीज का उत्कृष्ट हाइपोग्लाइसेमिक गुण शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाता है. रात में सोने से पहले आप इसके पाउडर को पानी से फांक लें.

4. 15 मिनट के लिए वज्रासन में बैठें- ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ-साथ सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करेगा.

Manage Diabetes In Summer: गर्मियों में हाई ब्लड शुगर का खतरा ज्यादा, जान लें डायबिटीज कंट्रोल का ये आसान तरीका

रात में सोने से पहले शुगर कंट्रोल के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. हमेशा खाना शाम को 7 बजे तक खा लें और सोने बिस्तर पर 10 बजे तक जाएं
  2. खाने के बाद टहलने जरूर, इससे शुगर ब्लड में जमा नहीं होने पाएगी
  3. रात के खाने में अधिक से अधिक रफेज वाली सब्जियां लें.
  4. रात में दवा और इंसुलिन रोज एक ही समय पर लिया करें.

अगली बार जब आपका ब्लड शुगरअसामान्य प्रतीत हो, तो निराश न हों. इन हैक्स को आजमाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement