Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: महिलाओं को जरूर फॉलो करनी चाहिए सुधा मूर्ति की बताई ये पेरेंटिंग टिप्‍स, जिम्‍मेदार बनेंगे बच्चे

Sudha Murthy Parenting Tips: बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सुधा मूर्ति की बताई इन पेरेंटिंग टिप्‍स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Parenting Tips: महिलाओं को जरूर फॉलो करनी चाहिए सुधा मूर्ति की बताई ये पेरेंटिंग टिप्‍स, जिम्‍मेदार बनेंगे बच्चे

Sudha Murthy.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल बच्चों को अच्छी परवरिश देना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है. सभी लोग अपने में इतना व्यस्त है कि उनके पास बच्चों तक के लिए टाइम नहीं होता है. आप बच्चों को अच्छी परवरिश (Parenting Tips) देना चाहते हैं तो इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और समाजसेविका सुधा मूर्ति की बताई पेरेंटिंग टिप्‍स (Sudha Murthy Parenting Tips) को अपना सकती हैं. सुधा मूर्ति ने अपने कई विचार बताएं है जिन्हें अपनाकर कोई भी व्यक्ति जीवन में सफल हो सकता है. आज आपको उनकी बताई पेरेंटिंग टिप्‍स (Parenting Tips) के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप पेरेंटिंग की राह को आसान बना सकते हैं.

सुधा मूर्ति के बताए पेरेंटिंग टिप्स (Sudha Murthy Parenting Tips)
अपनी राह चुनने का दें मौका

कई बार माता-पिता अपने बच्चों पर अपनी उम्मीदों को लाद देते हैं. हालांकि ऐसा करना बिल्कुल गलत है. बच्चों के जरिए अपने सपने पूरा करना गलत बात हैं. बच्चों को हमेशा अपनी राह खुद चुनने का मौका देना चाहिए. बच्चे के सही विकास और सफलता के लिए ये बहुत ही जरूरी है.

रिटायरमेंट से पहले इन 5 जगहों पर करें निवेश, नहीं पड़ेगी बुढ़ापे में किसी सहारे की जरूरत

किताबों से कराए दोस्ती
आजकल गैजेट्स के दौर में बच्चे किताबों से दूर होते जा रहे हैं. सभी बच्चे मोबाइल फोन, लैपटॉप इन सभी के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. पेरेंट्स को बच्चों को स्क्रीन से दूर रखना चाहिए. उनकी दोस्ती किताबों के साथ करानी चाहिए. इससे आपका बच्चा इसे ही फॉलो करने लगेगा.

दूसरे बच्चों से न करें तुलना
सुधा मूर्ति का मानना है कि बच्चों की तुलना कभी भी किसी और से नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से बच्चे के मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. सभी बच्चे एक-दूसरे से अलग होते हैं. इस बात का सभी पेरेंट्स को ध्यान रखना चाहिए.

 

Habits Of Smart People: 5 आदतें जो इंसान को बनाती है स्मार्ट, क्या आपमें भी हैं ये हैबिट्स

बच्चों को सिखाएं सम्मान करना
अक्सर बच्चे अपनी उम्र के दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताते हैं. ऐसे में वह गलत तरीके से व्यवहार करना सीख जाते हैं. पेरेंट्स उनके साथ दोस्ती का रिश्ता रखते हैं कई बार वह उनके साथ भी गलत व्यवहार कर देते हैं. बच्चों को हमेशा सम्मान करना सिखाना चाहिए.

सभी मांग न करें पूरी
सुधा मूर्ति का कहना है कि बच्चों की सभी मांग पूरी नहीं करनी चाहिए. बच्चे की सिर्फ वहीं मांग पूरी करें जो अच्छी और जरूरी हों. कई बार बच्चे दोस्तों को देखकर कई चीजें मांगने लगते हैं उन मांगों को पूरा नहीं करना चाहिए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement