Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Free: खून में थक्के बना देती है शुगर फ्री, ब्लड शुगर और वेट कम करने के लिए कहीं आप तो नहीं लेते?

ब्लड शुगर के मरीज या वेट कम करने वाले अक्सर ही शुगर फ्री के नाम से बाजार में आने वाले आर्टिफिशियल स्वीटनर का यूज करते हैं, जो जानलेवा हो सकता है.

Latest News
Sugar Free: खून में थक्के बना देती है शुगर फ्री, ब्लड शुगर और वेट कम करने के लिए कहीं आप तो नहीं लेते?

Sugar Free Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चीनी सेहत के लिए सही नहीं होती है इसलिए बाजार में आर्टिफिशियल स्वीटरनर को उतारा गया है लेकिन क्या आपको ये पता है कि शुगर फ्री के नाम से आने वाली टेबलेट या पाउडर जानलेवा हैं. चीनी से कई गुना इसके नुकसान हैं. डायबिटीज या वजन कम करने के लिए ये लो कैलोरी के नाम से बिकने वाले डाइट कोक या मिठाइयां हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं. शुगर फ्री से ब्लड क्लॉट का खतरा ज्यादा होता है.

दरअसल इन आर्टिफिशियल स्वीटनर में Erythritol होता है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है. Erythritol चीनी का एक विकल्प है. ये लगभग बिल्कुल चीनी की तरह स्वाद देती है और इसमे शून्य-कैलोरी होती है. Erythritol में चीनी की मिठास का 70% है लेकिन रक्त शर्करा या इंसुलिन के स्तर को नहीं बढ़ाता है. यही कारण है की डायबिटीज रोगी या वजन कम करने वाले इसका प्रयोग कर मीठे की तलब को शांत करते हैं.

Contact Lens में लगा बैक्टरिया खा गया 21 साल के बच्चे की आंख, इस एक गलती से गवां दी रोशनी

एक शोध में आर्टिफिशियल स्वीटनर के कई नुकसान भी सामने आए हैं. शोध में पाया गया है किआर्टिफिशियल स्वीटनर एरिथ्रिटोल के चलते लोगों में खून के थक्के जमना, स्ट्रोक, दिल का दौरे का खतरा ज्यादा होता है. यह मकई या गेहूं के स्टार्च से ग्लूकोज के फर्मेंटेशन से तैयार किया जाता है.

क्या हैं एरिथ्रिटोल के नुकसान 

ड्रग इंटरेक्शन-एरिथ्रिटोल एरिथ्रोमाइसिन जैसी दवा के साथ मिलने से मितली, उल्टी और दस्त का कारण बनता है. 

Heart Failure: नाचते-गाते और बैठे जानिए क्यों हो रहा है हार्ट फेल, कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक में कौन ज्यादा खतरनाक

मेटाबॉलिज्म- एरिथ्रिटोल  मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है. एरिथ्रिटोल शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करता है. बड़ी मात्रा में एरिथ्रिटोल का सेवन करने से शरीर में शर्करा अल्कोहल का उच्च स्तर हो सकता है, जिसके दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं.

पाचन संबंधी समस्याएंः एरिथ्रिटोल शरीर द्वारा अवशोषित नहीं होता है और पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. एरिथ्रिटोल का सेवन करने पर पाचन संबंधी समस्याएं जैसे सूजन, गैस और दस्त आदि हो सकते हैं.

एलर्जी की समस्या- एरिथ्रिटोल को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों में एलर्जी की भी समस्या हो सकती है. एरिथ्रिटोल से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्या हो सकती है. यदि आपको भी एरिथ्रिटोल के सेवन पर ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो इसका सेवन तत्काल बंद कर देना चाहिए.

Papaya Worst Effects: इन 5 स्थितियों में पपीता खाना फायदे से ज्यादा देता है नुकसान, जानिए कब इसे खाने से बचें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement