Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave Alert: सुबह खाली पेट जरूर खाएं 90% पानी से भरपूर ये खास फ़ूड, लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं रहेंगी दूर

Summer Care: गर्मी के मौसम में लू से बचने लिए रोजाना खीरा जरूर खाएं. पानी से भरपूर ये फूड काफी फायदेमंद साबित होता है. 

Heatwave Alert: सुबह खाली पेट जरूर खाएं 90% पानी से भरपूर ये खास फ़ूड, लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं रहेंगी दूर

लू और डिहाइड्रेशन के न हो शिकार, रोज खाली पेट खाएं 90% पानी से भरपूर खीरा 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में आने वाले दिनों (Summer Care0 में पारा तेजी से बढ़ने वाला है. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें (Weather In Delhi) तो, यहां तापमान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है. ऐसे में इस मौसम में अपने शरीर को गर्मी से बचाए रखना बेहद (Cucumber Protect From Heat Stroke) जरूरी है. इस मौसम में गर्मी के कहर से बचे रहने के लिए आप खीरे (Cucumber Benefits) के सेवन कर सकते हैं. जी हां, गर्मियों में सुबह खाली पेट खीरा खाना आपको पानी की कमी और लू लगने से बचा सकता है, तो आइए जानते हैं लू (Heat Stroke) से बचने के इस कारगर उपाय के बारे में, साथ ही जानेंगे इसके सेवन का तरीका. (subah khali pet kheera khane ke fayde)

गर्मियों में सुबह खाली पेट जरूर खाएं खीरा (Cucumber At Empty Stomach To Prevent Heatstroke)

गर्मी के कहर और लू लगने से बचने का सीधा उपाय ये है कि आप अपने शरीर का तापमान सही रखें. इसके साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि किसी भी हाल में आपके अंदर पानी की कमी नहीं होनी चाहिए नहीं तो आप लू और ड्रिहाइड्रेशन के आसान शिकार हो सकते हैं. खीरा जिसमें 90 प्रतिशत तक पानी की मात्रा होती है इन दोनों चीजों से बचाने में मदद करता है. 

यह भी पढे़ं- Litchi Benefits: गर्मियों में ब्लड प्रेशर हो जाए हाई तो इस मीठे फल को खा लें, खून की कमी भी होगी दूर

ये हैं सुबह खाली पेट खीरा खाने के फायदे (Cucumber Benefits At Empty Stomach) 

डिहाइड्रेशन से बचाता है (Cucumber Good For Dehydration)

सुबह खाली पेट खीरा खाने से यह आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाता है और इससे आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं. इसके अलावा ये आपके शरीर में दिनभर पानी की पर्याप्त मात्रा और संतुलन को कायम रखता है. 

पेट ठंडा रखता है (Cucumber For Stomach Heat)

पेट ठंडा रखने के लिए खीरे का सेवन किया जा सकता है. दरअसल खीरा पेट में पित्त को शांत करता है और इसकी गर्मी को ठंडा करता है और ये दिन भर आपके पाचन तंत्र के साथ शरीर में ठंडक बनाए रखता है जिससे आप गर्मी में मतली, गैस और बदहजमी जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- इन चीजों को भिगोकर खाने से खुलती है नसों की ब्लॉकेज, गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघल कर निकलने लगेगा बाहर

शरीर के तापमान बैलेंस करने में मददगार (Cucumber Temperature Tolerance)

गर्मी बढ़ने के साथ आपको रोजाना 1 से 2 खीरा जरूर खाना चाहिए.  क्योंकि ये शरीर में तापमान को बैलेंस करने में मदद करता है जिससे आप पर गर्म हवाओं का असर कम पड़ता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement