Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control: डायबिटीज के लिए दवा से कम नहीं हैं गर्मियों के ये 5 फल, खाते ही कंट्रोल हो जाता है ब्लड शुगर

मौसम बदलते ही डायबिटीज मरीजों की टेंशन बढ़ जाती है. इसकी वजह ब्लड शुगर को असंतुलित होना है. गर्मियों में डायबिटीज मरीजों के लिए ज्यादा खतरा रहता है.

Latest News
Blood Sugar Control: डायबिटीज के लिए दवा से कम नहीं हैं गर्मियों के ये 5 फल, खाते ही कंट्रोल हो जाता है ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Diabetes Patient High Blood Pressure Control Tips) डायबिटीज एक साइलेंट बीमारी है. इसके पनपते ही शरीर में हर चीज के खाने पीने का प्रभाव ब्लड शुगर पर पड़ता है. ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट करने के साथ ही डाइट पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. डायबिटीज के लिए सही डाइट की बात करें तो इसमें सबसे फल और सब्जी आती हैं. डाॅक्टर भी मौसमी फल खाने की सलाह देते हैं, जिसे बाॅडी डिटाॅक्स रहे और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहे. नियमित रूप से इन चीजों के सेवन से बिना दवाईयों के ही ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा. डायबिटीज मरीजों को किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी. गर्मियों के मौसम में ये फल डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल कर उन्हें सेहतमंद बनाएं रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

डाइट में करें इन फलों को शामिल

Kajal for Newborn Baby: बाजार में मिलने वाले काजल कर सकते हैं बच्चों की आंखे खराब, घर बैठे ऐसे तैयार करें Herbal Kajal

तरबूज 

डायबिटीज के मरीज गर्मियों के मौसम में तरबूज का मजा ले सकते हैं. यह बहुत ही मीठा मौसमी फलों में से एक है. कई बार डायबिटीज मरीज इस फल के मीठा होने की वजह से इग्नोर करते हैं. इसकी वजह उन्हें फल के खाने पर ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है, लेकिन यह तरबूज में मिलने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. 

आलूबुखारा 

आलू बुखारा एंटी आॅक्सीडेंट और विटामिनों से भरपूर फल है. यह मीठा होने के बाद भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. इस फल से बाॅडी फाइबर मिलता है. यह ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. उसे सही बनाएं रखता है. 

Green Coriander Benefits: इस हरे जूस को पीने की डाल लें आदत, बगैर दवा चुटकियों में साफ होगी किडनी की गंदगी

जामुन 

जामुन डायबिटी मरीजों के दवा का काम करती है. इतना ही इसका बीज भी ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में बहुत ही असरकारक दवा है. आयुर्वेद में जामुन के बीज और पत्तों का इस्तेमाल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है. इस फल में मौजूद पोषक तत्व स्वाद देने के साथ ही डायबिटीज को सही रखते हैं.

आड़ू 

मौसमी फलों में शामिल आड़ू गर्मियों का फल है. यह बहुत ही स्वाद और मीठा होता है. इसमें नेचुरल शुगर जोती है. इसके बाद भी यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ्रूट में आता है. आड़ू में फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है. इसमें पोटैशियम भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. 

खरबूजा

गर्मियों खरबूजे की डिमांड तेजी से बढ़ जाती है. गर्मी आते ही इस मौसमी फल की मार्केट में धूम मच जाती है. बहुत ही मीठे और रस दार फलों से एक खरबूजा डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ्रूट होने के साथ ही कई सारे पोषक तत्वों से भरा है. खरबूज में फाइबर, वाटर कंटेंट जैसी चीजें होती हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement