Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Health Tips: चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, सेहत पर नहीं पड़ेगा गर्मी का असर

सर्दी के मुकाबले गर्मी का मौसम सेहत के लिए बेहद नुकसानकदायक होता है. इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

Summer Health Tips: चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, सेहत पर नहीं पड़ेगा गर्मी का असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अप्रैल माह के साथ ही सर्दी की सितम शुरू हो गया है. चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी के बीच लू से लेकर डिहाइड्रेशन और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. हिट वेव से लोगों की जान तक चली जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए खाने से लेकर दिनचर्या में बदलाव की जरूरत है. इस बदलाव से ही आप गर्मी के सितम को आसनी से झेल सकते हैं. इसका सेहत पर कोई असर भी नहीं पड़ेगा. 

गर्मी में अगर पांच बातों का ध्यान रखेंगे तो किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. सेहत भी अच्छी रहेगी. आइए जानते हैं चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए क्या करें. किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें. 

Green Juice Benefits Summer:गर्मियों में अमृत से कम नहीं हैं ये पांच ग्रीन जूस, पीते ही पेट से लेकर सेहत को मिलते हैं अचूक फायदे

पानी पीते रहें

गर्मी में मौसम में शरीर को हाइटड्रेट रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. प्यास लगने पर नींबू पानी पी सकते हैं. खुद को ठंडा रखने के लिए दिन के भोजना में छाछ का जरूरी सेवन करें. यह हमारी बाॅडी को अंदर से ठंडा रखने के साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करती है. इसके अलाव आम पन्ना या बेल का शर्बत पीना भी फायदेमंद होता है. यह चीजें शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं. 

तेल और मसालेदार खाने को डाइट से कर दें बाहर

गर्मी में तला भूना या ज्यादा मसालेदार आपको दिक्कत कर सकता है. यह पेट में गर्मी पैदा कर तबियत बिगाड़ सकता है. यह पेट में गर्मी कर सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए गर्मी में खाने को इग्नोर करना ज्यादा बेहतर है. 

Foods Reduce Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, पुराने से पुराने Pain की हो जाएगी छुट्टी

गर्मी में साथ रखें ये चीजें

गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले पानी की बोतल साथ लेकर निकलें. इसके साथ ही चश्मा, कैप, गमछा और छाता जरूर रखें. इसे हिट वेव का असर भी कम हो जाएगा. 

डाइट में शामिल करें कच्चा प्याज

गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसका सलाद में सेवन करें. कच्चा प्याज खाने से हिट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा अगर बाहर कहीं जा रहे हैं तो कच्चे प्याज के टुकड़े सिर पर रख लें. साथ ही सूती कपड़ा बांद लें. इससे हीट स्ट्रोक से बचे रहेंगे.

Yoga For Cholesterol: सुबह उठते ही करें ये तीन काम, बिना दवाई के ही कम हो जाएगा हाई कोलेस्ट्राॅल और मोटापा

खाली पेट न रहें

गर्मी में खाली पेट न रहें. यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसके लिए घर से बाहर निकलते वक्त कभी भी खाली पेट न रहें. तेज धूप में खाली पेट रहने से चक्कर आ सकते हैं. इसके अलावा एसिडिटी या उल्टी आ सकती है. ऐसे में खाली पेट रहना नुकसानदायक हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement