Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B-12 Deficiency: नसों को सिकोड़कर खून का दौरा कम कर देता है ये विटामिन, ये लक्षण हैं चेतावनी का संकेत

क्या आपको पता है कि विटामिन बी-12 की कमी जानलेवा भी हो सकती है. हार्ट अटैक से लेकर नसों की ब्लॉकेज तक के लिए ये जिम्मेदार होती है.

Latest News
Vitamin B-12 Deficiency: नसों को सिकोड़कर खून का दौरा कम कर देता है ये विटामिन, ये लक्षण हैं चेतावनी का संकेत

Vitamin B12 Deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विटामिन बी-12 की कमी से नसें सिकुड़ने लगती हैं और ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने लगता है. शायद ही आपको पता होगा की विटामिन बी-12 की कमी से बहरापन तक जुड़ा है.

असल में विटामिन बी-12 नसों के सिकुड़ने के लिए जिम्मेदार होती है. नसों से जुड़ी समस्या इसी विटामिन की कमी के कारण होती है. हाथ-पैर में सुन्नाहट से लेकर दर्द और झनझनाहट के साथ ही कान में आवाज का आना यानी टिनिटस या सिर में होने वाले दर्द का कारण भी इसी विटामिन की कमी होती है.

गठिया के दर्द और सूजन को कम करने के लिए जरूरी हैं ये 3 सप्लीमेंट, यूरिक एसिड भी होगा कम

विटामिन बी-12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स, डीएनए बनाने के अलावा दिमाग और तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत करने में भी मदद करता है. इसकी कमी से एनीमिया तक का खतरा बढ़ता है और नसों के सिकुड़ने से खून का दौरा कम होने लगता है. इससे हार्ट पर प्रेशर पड़ने लगता है. कई बार दिल तक खून न पहुंच पाने से हार्ट को पंप करने में ज्यादा मेहनत लगती है और ये फेल हो जाता है.

विटामिन बी-12 की कमी संकेत

  • स्किन का रंग पीला पड़ना
  • शरीर के किसी भी अंग में सुन्नाहट बढ़ना या झनझनाहट होना
  • जीभ में दर्द और उसके रंग का सुर्ख पड़ना
  • मुंह में छाले बार-बार होना
  • चिड़चिड़ापन-डिप्रेशन सा फील होना
  • इन अंगों में मिलती है सबसे पहले  विटामिन बी 12 की कमी का संकेत

पैर-हाथ दर्द इन गंभीर बीमारियों का भी है संकेत, चुभन और सुन्नाहाट फील होना और भी खतरनाक

एनएचएस के अनुसार विटामिन बी-12 की कमी का सबसे पहला संकेत  हाथ, बांहे, टांगे और पैर में मिलता है. इस विटामिन की कमी से इन अंगों में झनझनाहट होती है. इस स्थिति को 'पेरेस्थेसिया' कहते हैं.

कान की नसों को सूखाने लगती है विटामिन बी-12

अगर आपके कान में अंदर आवाज आती है, सीटी बजती है या किसी तरह का शोर सुनाई देता है तो ये संकेत भी विटामिन बी-12 की कमी का होता है जो लॉन्ग टर्म में बहरेपन का कारण बन सकता है.

यदि आप इन लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो अपने विटामिन बी-12 के स्तर की जांच करवाएं. पूरक तभी लें जब आपके स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया गया हो.

इन विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से बात-बात पर आता है गुस्सा, जानिए चिड़चिड़ेपन की असली वजह

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement