Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Tanning Removal Home Remedies: चिलचिलाती धूप से जल गई है स्किन तो चेहरे पर भून कर लगाएं हल्दी, चुटकियों में दूर हो जाएगी टैनिंग

Tanning Removal Home Remedies: अगर आपकी स्किन धूप की वजह से जल गई है तो चेहरे पर भूनकर हल्दी लगाएं. इससे आपकी समस्या मिनटों में दूर हो जाएगी. 

Tanning Removal Home Remedies: चिलचिलाती धूप से जल गई है स्किन तो चेहरे पर भून कर लगाएं हल्दी, चुटकियों में दूर हो जाएगी टैनिंग

Tanning Removal Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जून के महीने में अक्सर गर्मी और चिलचिलाती धूप की वजह से स्किन खराब होने लगती है और टैनिंग की समस्या हो जाती है. ऐसे में लोग टैनिंग (Skin Care Tips) को दूर करने के लिए कई तरह की स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, फिर भी इस समस्या से निजात नहीं मिलता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे नेचुरल उपाय के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं हल्दी के बारे में. अगर आप भी सन टैनिंग को दूर करने का उपाय ढूंढ रहे हैं, तो यहां हम आपको भुनी हुई हल्दी का इस्तेमाल (Sun Tanning Removal) बताने वाले हैं, जिससे आपकी सन टैनिंग गायब हो सकती है. 

हल्दी के फायदे 

हल्दी से न सिर्फ टैनिंग दूर होगी बल्कि इसे लगाने से आपकी स्किन में जान (Roasted Turmeric Benefits For Skin) आ आएगी. इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा और स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होंगी. 

यह भी पढ़ें- Diabetes Control Food: पिज्जा के साथ खाई जाने वाली ये चीज, स्वाद के साथ कंट्रोल कर देगी ब्लड शुगर, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

इस तरह लगाएं चेहरे पर भुनी हुई हल्दी (Roasted Turmeric Uses)

रोस्टेड हल्दी बनाने का तरीका

  • इसके लिए सबसे पहले एक भारी पैन या तवे को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं. 
  • फिरइस पैन में जरूरत के अनुसार हल्दी डालें. 
  • इसके बाद हल्दी को चलाते हुए धीमी आंच में भूनें. 
  • हल्दी को तब तक भूनते रहें जब तक कि इसमें से खुशबू न आने लगे और इसका कलर डार्क न हो जाए. 
  • इसके बाद हल्दी को एक कटोरी में निकाल कर ठंडा कर लें. 

यह भी पढ़ें- Buck Wheat Benefits: व्रत में खाया जाने वाला ये आटा कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को करता है कंट्रोल, हार्ट के लिए है हेल्दी

सन टैनिंग हटाने के लिए ऐसे करें भुनी हुई हल्दी का स्क्रब

भुनी हुई हल्दी का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच हल्दी डालें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं. इसके बाद दोनों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें 1 चम्मच दही डालें और एक बार फिर अच्छे से मिक्स करें. बस आपका हल्दी वाला स्क्रब तैयार है, फिर इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगहों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. 

15 मिनट बाद थोड़ा दूध लें और इसकी मदद से रगड़ते हुए पेस्ट को स्किन से साफ कर लें. ऐसे में आपको पहली बार में ही इस पेस्ट का असर स्किन पर दिखने लगेगा. हल्दी के इस पेस्ट के चेहरे पर ग्लो भी नजर आएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement