Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhagwan Ram: प्रभु श्रीराम के चरित्र से सीखें मन को संयम में रखने के ये गुण, जीवन में मिलेगी सफलता

Bhagwan Ram: प्रभु श्रीराम एक आदर्श पुत्र, भाई, पति भी थे. उनके चरित्र से कई बातों को सीखना चाहिए.

Latest News
Bhagwan Ram: प्रभु श्रीराम के चरित्र से सीखें मन को संयम में रखने के ये गुण, जीवन में मिलेगी सफलता

Bhagwan Ram

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रभु श्रीराम को देशभर में भगवान के रूप में पूजा जाता है. भगवान राम के चित्र ही नहीं बल्कि चरित्र की पूजा (Lord Rama) की जाती है. प्रभु श्रीराम एक आदर्श पुत्र, भाई, पति भी थे. उनके चरित्र से कई बातों को सीखना चाहिए. इतना ही नहीं भगवान राम (Ram Mandir) से प्रेरणा लेकर मन पर संयम रखने के गुण भी सीखने चाहिए. आइये ऐसे मन पर संयम रखने के गुणों के बारे में बताते हैं जो आप भगवान राम (Bhagwan Ram) से सीख सकते हैं.

भगवान राम के चरित्र से सीखें मन पर संयम रखने की ये बातें (Things To Learn From Lord Rama)
मन को शांत रखें

श्रीराम जी को भगवान के रूप में पूजा जाता है. उन्होंने अपने पूरे जीवन में कई सारे कष्टों का सामना किया था. भगवान को वनवास में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. उन्होंने हमेशा मन को शांत बनाएं रखा.

'संघर्षों पर लगा विराम, आ गए हैं प्रभु श्रीराम', राम मंदिर के उद्घाटन की इन मैसेज से दें बधाई

गुस्से पर काबू रखें
लोगों को अक्सर बात बात पर गुस्सा आ जाता है. लेकिन गुस्सा करना सही नहीं होता है. प्रभु राम ने कई कष्ट झेले कभी गुस्सा नहीं किया. आपको प्रभु श्रीराम से सीखना चाहिए कि धैर्य के साथ ही जीवन में सभी चुनौतियों का सामना करना चाहिए.

बात पर स्थिर रहना
'रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाई पर वचन न जाई' भगवान राम सदा ही इस बात पर अमल करते थे. अपने पिता के वचन के लिए उन्होंने राज-पाठ छोड़कर वनवास स्वीकार किया था. इंसान को हमेशा ही अपनी बात पर स्थिर रहना चाहिए.

सही रास्ते को चुनें
भगवान राम ने सदा ही अपने जीवन में सही रास्ता चुना था. कठिनाईयों के बाद भी वह सही पथ पर चले. व्यक्ति को कभी भी गलत रास्ते पर नहीं चलना चाहिए. भगवान राम की इन सभी बातों को अपने जीवन में अपनाने से आप सफलता पा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement