Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Flowers For Hair Care: सर्दियों में ये 5 फूल बालों को रखेंगे हेल्दी और शाइनी, ऐसे करें इस्तेमाल

Flowers For Hair Growth-फूल पूजा पाठ और घर की सजावट के लिए ही नहीं बल्कि बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं. किस फूल के क्या हैं फायदे

Flowers For Hair Care: सर्दियों में ये 5 फूल बालों को रखेंगे हेल्दी और शाइनी, ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियों में ये 5 फूल आपके बालों को रखते हैं हेल्दी एंड शाइनी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः Flowers Stop All Your Hair Problems- आमतौर पर फूलों का इस्तेमाल पूजा-पाठ में या फिर घर की सजावट के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में इन फूलों का इस्तेमाल कर आप अपने बालों का भी ख्याल रख सकते हैं? दरअसल कई ऐसे फूल हैं जो हेयर हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आज से नहीं बल्कि हज़ारों सालों से आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल बालों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए किया जाता रहा है. इसके लिए गुलाब से लेकर मोगरा तक, कई तरह के फूलों का इस्तेमाल होता है. 

ये फूल बालों की ग्रोथ और बेहतर हेल्थ में करते हैं मदद (Benefits Of Flowers For Hair Growth In Hindi) 

गुलाब का फूल (Rose)

गुलाब चेहरे के लिए फायदेमंद होता है, यह बात लगभग हर कोई जानता है. लेकिन, गुलाब की कोमल पंखुड़ियां बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करती हैं. इसके लिए गुलाब के फूलों को कुछ देर पानी में उबालें और इसी पानी से अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से बालों में चमक आती है और स्कैल्प भी साफ होता है. 

यह भी पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों से बंद हो जाएगा बालों का झड़ना, नए बाल भी लगेंगे आने

सदाबहार का फूल (Sadabahar)

सदाबहार का फूल हर जगह आसानी से मिल जाता है. इसमें ऐसे एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी बनाते हैं. बालों में सदाबहार फूल का इस्तेमाल करने से स्कैल्प और डैन्ड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है. इसके लिए आप पानी में पहले इसको उबाल लें और फिर इस पानी से बालों को धोएं. 

गेंदे का फूल (Genda Flower)

गेंदे का फूल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह बालों के लिए एक किसी हेयर टॉनिक से कम नहीं है. बालों में इसके इस्तेमाल से बाल नरम, शाइनी और स्वस्थ होते हैं. इसके लिए पहले इन फूलों को सुखकर उससे हेयर पैक बना लें और बालों में नियमित लगाएं.

यह भी पढ़ें- हेयर स्ट्रेट करने से पहले हो जाएं सावधान, इस कैंसर का बढ़ सकता है जोखिम

 लैवेंडर का फूल (Lavender)
 
लैवेंडर बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जिसके इस्तेमाल से बाल शाइनी और खूबसूरत बनते हैं. बालों में लैवेंडर के फूल का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से लिए किया जा सकता है.

जैस्मिन फूल (Jasmine)

सुगंधित जैस्मिन का फूल जिसकी खुशबू किसी को भी अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी होता है. यह भी बालों के बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह फूल बालों को नैचुरली मॉइस्चराइज़ करता है, जिससे जूं की समस्या खत्म होती हैं और बाल शाइनी बनते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement