Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गैस-एसिडिटी से फूलने लगता है पेट तो रोज पीना शुरू करें ये ड्रिंक्स, झटपट मिलेगा आराम

Gas Acidity Remedies: खाने के बाद अक्सर लोगों को गैस और एसिडिटी की समस्या होती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो घबराएं नहीं. आप कुछ आसान घरेलू उपायों से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
गैस-एसिडिटी से फूलने लगता है पेट तो रोज पीना शुरू करें ये ड्रिंक्स, झटपट मिलेगा आराम

 gas acidity remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

गैस और एसिडिटी(Gas Acidity) ऐसी समस्याएं हैं जो कई लोगों को परेशान करती हैं. इसके कारण लोगों को पेट फूलना, खट्टी डकारें आना, पेट में जलन होना और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. इन्हीं उपायों में से एक है कुछ खास तरह के ड्रिंक्स का सेवन करना. आइए जानते हैं कौन से ड्रिंक्स गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

अदरक का पानी
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अदरक का पानी पीने से पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है और गैस की समस्या कम होती है. 

पुदीने की चाय
पुदीने में मेंथॉल होता है जो पेट को आराम पहुंचाता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. पुदीने में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पेट में गैस बनने को कम करते हैं. पुदीने की चाय पीने से पेट फूलना, जी मिचलाना और उल्टी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

हरी पत्तेदार सब्जियों का जूस
पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों का जूस पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कब्ज और एसिडिटी को कम करते हैं.

दही
दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. ये बैक्टीरिया पाचन में सुधार करते हैं और गैस की समस्या को कम करते हैं. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में एसिड के उत्पादन को कम करने में मदद करता है.


यह भी पढ़ें: नवरात्रि में डांडिया नाइट्स के लिए ट्रेंड में हैं ये लहंगा-चोली, जानें कौन सा रंग लगेगा सबसे प्यारा


जीरा पानी
जीरा पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है. जीरे का पानी पीने से पेट फूलना और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

त्रिफला चाय
त्रिफला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर पाचन संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता है. त्रिफला चाय बनाने के लिए आंवला, बहेड़ा और आंवला को बराबर मात्रा में मिलाकर उबाला जाता है. इस चाय को पीने से गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

अजवाइन का पानी
अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है. अजवाइन पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और पेट की गैस को कम करने में मदद करता है. अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलने और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement